Tulip: फूलों के प्रेमियों के लिए ट्यूलिप शब्द का उल्लेख केवल बड़े करीने से रखे बगीचों में रंगीन फूलों की लंबी कतारों को सामने लाता है लेकिन ठंडे और शुष्क द्रास के लोगों के लिए इसका एक अलग अर्थ है. इन दिनों दुनिया की दूसरी सबसे ठंडी जगह में मौसम थोड़ा गर्म हो गया है. द्रास के कई इलाके रंग-बिरंगे ट्यूलिप गार्डन में बदल गए हैं. मुशकोह घाटी के आसपास के क्षेत्रों में इन दिनों पूरी तरह से खिले हुए ट्यूलिप हैं, जो एक शानदार दृश्य पेश करते हैं. 


पीले रंग के ट्यूलिप अब पूरी तरह से खिल चुके हैं और स्थानीय लोगों का कहना है कि घाटी के विभिन्न क्षेत्रों में लाल, सफेद, बैंगनी और अन्य बहुरंगी किस्मों के ट्यूलिप अलग-अलग समय पर खिलते हैं. मुशकोह घाटी द्रास को कश्मीर की गुरेज घाटी से काबुली गली नामक पहाड़ी दर्रे से जोड़ती है. इस क्षेत्र में सबसे बड़ा जंगली ट्यूलिप सैंक्चुरी है जो जून के आखिर में या जुलाई की शुरुआत में खिलता है और राजसी रूप पेश करता है.


भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा के पास  


यह क्षेत्र भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा के बहुत करीब है, इसलिए यह क्षेत्र स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के लिए सीमा से बाहर है. एक जहांगीर अली नाम के स्थानीय ने कहा "हमारे पास दुनिया की कुछ बेहतरीन जंगली ट्यूलिप खिलने वाली घाटियां हैं लेकिन वे प्रचार के अभाव में और दूसरा सुरक्षा कारणों से पर्यटकों के लिए मायावी बनी हुई हैं." 


ट्यूलिप गार्डन स्थापित करने की मांग


उन्होंने कहा,"द्रास उपखंड की बंजर भूमि में उगने वाले जंगली ट्यूलिप बड़े पैमाने पर पर्यटन आकर्षण हो सकते हैं और इस क्षेत्र के लिए एक संपत्ति हो सकते हैं. स्थानीय लोग न केवल यूटी में एक ट्यूलिप गार्डन स्थापित करने की मांग कर रहे हैं, बल्कि इस क्षेत्र को पर्यटन क्षेत्र में आकर्षण बनाने के लिए क्षेत्र के जीवों के व्यापक प्रचार के लिए भी मदद मांग रहे हैं. स्थानीय लोगों का दावा है कि ट्यूलिप उत्सव आयोजित करना जंगली ट्यूलिप को पर्यटकों के आकर्षण के रूप में बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका होगा. 


क्यों आकर्षण के रूप में प्रसिद्ध नहीं?


जंगली ट्यूलिप एक सुंदर और दुर्लभ फूल है जो लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पाया जा सकता है, लेकिन अभी तक बेतहाशा आकर्षक फूल आधिकारिक उदासीनता के बीच गायब हैं. उनकी सुंदरता के बावजूद, जंगली ट्यूलिप अभी तक इस क्षेत्र में पर्यटकों के आकर्षण के रूप में प्रसिद्ध नहीं हैं, लेकिन उनका वर्तमान और वार्षिक खिलना हर दृष्टि को आकर्षित करता है. इसे जंगली ट्यूलिप क्षेत्रों की यात्रा के रूप में टूर पैकेज में शामिल किया जा सकता है. 


ये भी पढ़ें: 


Odisha Train Accident: 'आपने पुलवामा देखा था न', ओडिशा ट्रेन एक्सीडेंट का जिक्र करते हुए बोलीं सीएम ममता बनर्जी