जम्मू: जम्मू-कश्मीर में राज्य कार्यकारी समिति (एसईसी) ने रविवार को 20 जिलों में से आठ में वीकेंड कोविड कर्फ्यू हटाने की घोषणा की. साथ ही कोविड महामारी के हालात में सुधार के मद्देनजर पांबदियों में भी ढील दी है. एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, कश्मीर के शोपियां, गंदेरबल और बांदीपोरा में जबकि जम्मू संभाग के जम्मू, सांबा, कठुआ, रियासी और उधमुपर जिलों में नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा.


एसईसी ने केंद्र शासित प्रदेश में स्थानीय परिस्थितियों पर विचार करने के बाद जिला उपायुक्तों को भुगतान और गैर-भुगतान वाले पार्कों को जनता के लिए खोले जाने का निर्णय लेने की भी शक्ति प्रदान की. मुख्य सचिव ए. के. मेहता ने अपने आदेश में कहा कि एसईसी ने एक बैठक के दौरान सप्ताह में सामने आने वाले कुल मामले (प्रति दस लाख की आबादी पर), संक्रमण की दर, भर्ती मरीजों, मृत्यु दर और टीकाकरण लक्ष्य की प्राप्ति को ध्यान में रखकर ये निर्णय लिए हैं.


वर्तमान पाबंदियों को अगले आदेश तक विस्तार देने के लिए एसईसी के अध्यक्ष मेहता ने कोविड-19 के हालात में सुधार को देखते हुए आठ जिलों में राहत की घोषणा की.


आदेश के मुताबिक, "इन जिलों में अब सप्ताहांत कोविड कर्फ्यू लागू नहीं रहेगा. हालांकि, रोजाना रात्रिकालीन कर्फ्यू रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक प्रभावी रहेगा. संबंधित जिलाधिकारी इस संबंध में आदेश जारी करेंगे."


इसके मुताबिक, छूट वाले आठ जिलों में सभी दुकानें एवं बाजार सभी दिन सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक खोले जाने की अनुमति रहेगी. कोविड बचाव नियमों का पालन करते हुए सभी निजी एवं सरकारी कार्यालय पूरी क्षमता से संचालित किए जा सकेंगे. वहीं, बाकी 12 जिलों में शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक सप्ताहांत कोविड कर्फ्यू प्रभावी रहेगा.


सोमवार से यूपी में खुल जाएंगे मॉल्स और रेस्टोरेंट, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस