Jammu and Kashmir News: जम्मू-कश्मीर (Jammu an Kashmir) के सीमावर्ती क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ाने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण रणनीतिक निर्णय में रेलवे ने उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में उरी के सीमावर्ती शहर को अपने नेटवर्क में जोड़ने का फैसला किया है. अधिकारियों ने कहा कि प्रस्तावित लाइन के लिए ग्राउंड और एरियल सर्वेक्षण तीन महीने में पूरा कर लिया जाएगा और काम साल के अंत तक शुरू हो सकता है. 


एक बार परियोजना पूरी हो जाने के बाद उरी का सीमावर्ती क्षेत्र रेलवे से जुड़ जाएगा, जिससे नागरिक और सुरक्षा दोनों उद्देश्यों को लाभ होगा. उत्तर रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि कश्मीर में 50 किलोमीटर लंबे बारामूला-उरी खंड पर काम शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और सर्वेक्षण के लिए निविदाएं भी मंगाई गई हैं.


मंत्रालय की ओर से आमंत्रित किए जा रहे प्रस्ताव
एक शीर्ष रेलवे अधिकारी ने विकास की पुष्टि करते हुए कहा कि उत्तर रेलवे नई बारामूला-उरी लाइन के लिए अंतिम स्थान सर्वेक्षण (एफएलएस) शुरू करने पर विचार कर रहा है और जिसके लिए मंत्रालय की ओर से प्रस्ताव आमंत्रित किए जा रहे हैं. "एरियल सर्वे (एरियल फोटोग्राममेट्रिक सर्वे या एरियल लिडार) और डीजीपीएस (डिफरेंशियल ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) लेवलिंग और डीईएम के निर्माण जैसी आधुनिक सर्वेक्षण तकनीकों का उपयोग करके रेलवे लाइन/सड़क के इंजीनियरिंग सर्वेक्षण कार्य के लिए निविदाएं जारी की गई हैं".
 
बारामूला से उरी तक का कुल ट्रैक 50 किलोमीटर का होगा, जो वर्तमान में चल रहे रेलवे के 130 किलोमीटर लंबे बनिहाल-बारामूला सेक्शन में जोड़ा जाएगा. यह 2002 में जम्मू और बारामूला को जोड़ने वाली राष्ट्रीय परियोजना के रूप में स्वीकृत 356 किलोमीटर रेलवे ट्रैक के अतिरिक्त होगा. 


मुख्य क्षेत्र प्रबंधक (सीएएम) कश्मीर रेलवे, साकिब यूसुफ ने भी विकास की पुष्टि की.उन्होंने कहा कि यह पूरे कश्मीर के लिए अच्छी खबर है.प्रासंगिक रूप से, सरकार ने कहा है कि 2024 के अंत तक कश्मीर को कन्याकुमारी से रेल लिंक के माध्यम से जोड़ा जाएगा, जब रेल लिंक का कटरा-बनिहाल खंड पूरी तरह से चालू होने की संभावना है.


यह भी पढ़ें:-


Satyendra Jain News: मैं अकेलापन महसूस कर रहा हूं, मेरे साथ किसी को...' सत्येंद्र जैन ने जेलर को लिखी चिट्ठी