जम्मू: जम्मू कश्मीर में फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज यानी दमकल विभाग अपने बचाव ऑपरेशन्स अंजाम देने के लिए डॉग स्क्वायड का भी सहारा लेगा. विभाग ने इस डॉग स्क्वाड में दुनिया भर में अपनी फुर्ती के लिए जाने जाने वाले बेल्जियन मेलिनोस कुत्तो को शामिल करने का फैसला किया है.


सूत्रों की माने तो दमकल विभाग ने अपने सर्च एंड रेस्क्यू स्क्वाड के लिए चार बेल्जियन मेलिनोइस कुत्तो को शामिल करने का फैसला किया है. सूत्रों ने बताया कि दमकल विभाग ने 4 बेल्जियन मेलिनोस कुत्तो को पंजाब होम गार्ड कैनाइन ट्रेनिंग एंड ब्रीडिंग इंस्टीटूट, बंगलोर से खरीदा है और फिलहाल इन चारों कुत्तो की ट्रेनिंग चल रही है.


सूत्रों ने बताया कि जिन 4 बेल्जियन मेलिनोस कुत्तो को रेस्क्यू एंड सर्च स्क्वायड के लिए खरीदा गया है उनके नाम चार्ली, मैगी, रूबी और जूली है. इन चारों को किसी इमारत के गिरने या आग जैसी स्थिति में पीड़ितों की पहचान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा. इन चारों बेल्जियन मेलिनोस कुत्तो का प्रशिक्षण पूरा होने के बाद दो को कश्मीर के बटमालू और जम्मू के गांधी नगर में स्थित दकमल विभाग के मुख्यालय में इसी साल अक्टूबर से तैनात किया जाएगा.