Cleaning of Ganga: जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने मंगलवार को 'यमुना पर आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम की अध्यक्षता की. इस दौरान उन्होंने जानकारी दी है कि गंगा (Ganga) और उसकी सहायक नदियों की सफाई के काम अब और भी तेज से हो सकेंगे. उन्होंने बताया कि गंगा की सफाई अभियान की परियोजनाओं के लिए 30,000 करोड़ रुपये से अधिक मंजूर किए गए हैं.


गजेंद्र सिंह शेखावत ने इस दौरान देशभर के कई संगठनों के सहयोग से 'नमामि गंगे' कार्यक्रम को 'जन आंदोलन' में बदलने पर संतोष व्यक्त किया है. उन्होंने सीमित जल संसाधनों के महत्व पर भी जोर दिया है. उनका कहना है कि आर्थिक विकास की शुरुआत "हमारा जल संसाधन और ऊर्जा" से होती है.


गंगा की सफाई अभियान के लिए 30 हजार करोड़ की मंजूरी


उन्होंने कहा की गंगा और उसकी सहायक नदियों की सफाई और उन्हें प्रदूषण मुक्त करने के लिए बहुत सारे बुनियादी ढांचे का निर्माण किया गया है. इसके लिए 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को मंजूरी दे दी गई है. उन्होंने कहा कि देश में अब लोगों को पानी और अन्य प्राकृतिक संसाधनों का लगातार उपयोग सुनिश्चित करने पर विचार करना चाहिए.


गंगा के किनारे बसे शहर सफाई को लेकर सजग


जल शक्ति मंत्री का कहना है कि गंगा (Ganga) के किनारे बसे देश के 100 से ज्यादा जिलों में नदी से संबंधित मुद्दों पर लगातार चर्चा होती रहती है. इसे लेकर कई बार सकारात्मक कार्रवाई भी देखी गई है. 'यमुना पर आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के अवसर पर जलज सहित अर्थ गंगा के तहत नई पहल की शुरुआत की गई है.


इसे भी पढ़ेंः
Gujarat Election: सीएम केजरीवाल ने गुजरात में किया छठा वादा, 'हर बच्चे को मुफ्त और अच्छी शिक्षा मिलेगी'


Delhi Covid: दिल्ली में कोरोना संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की दर बढ़ी, हर रोज हो रही है 8 से 10 मौतें