देश की सुरक्षा में जवानों के साथ साथ कुत्तों की भी अहम भूमिका है. जानवरों में सबसे वफादार कुत्ते को ही माना जाता है. इसके कई उदाहरण मिल जाते हैं. देश की सीमा की रक्षा से लेकर पुलिस को भी अपराधियों को पकड़ने में कुत्ते सहयोग कर रहे हैं. देश की सेना में कई वफादार और बहादुर कुत्ते शामिल हैं उन्हें सेना की तरफ से प्रशिक्षित किया जाता है. वहीं आईटीबीपी में भी कई कुत्ते जवानों को सहयोग कर रहे हैं. आईटीबीपी में शामिल जूली और ओक्साना की इन दिनों खूब चर्चा हो रही है. हरियाणा के पंचकुला में दोनों फीमेल डॉग ने कई फाइटर पिल्लों को जन्म दिया है. पिल्लों को जन्म देने के बाद का वीडियो काफी वायरल हो रहा है. 


ITBP वॉरियर डॉग्स ने दिया 13 पिल्लों को जन्म


भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के वॉरियर डॉग्स जूली और ओक्साना ने शनिवार को हरियाणा के पंचकुला के पास 13 पिल्लों को जन्म दिया. आईटीबीपी यानी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने एक वीडियो शेयर किया है. शनिवार को शेयर किए गए इस वायरल वीडियो में आईटीबीपी ने अपने दो जर्मन शेफर्ड फीमेल को दिखाया. जिसमें दोनों हाल ही में मां बनी है. वहीं आईटीबीपी ने अपने एक बयान में कहा है कि उसके वॉरियर डॉग्स जूली और ओक्साना ने 13 पिल्लों को हरियाणा के पंचकुला में जन्म दिया है. ये दोनों काफी बेहतर नस्ल के फीमेल डॉग हैं. 






मालिंस नस्ल के हैं फीमेल डॉग्स


ITBP ने कुत्ते का नवजात पिल्लों को अपना दूध पिलाते हुए प्यारा सा वीडियो डाला. आईटीबीपी की ओर से एक बयान में कहा गया है कि इस हफ्ते आईटीबीपी की योद्धा जूली और ओक्साना ने इस दुनिया में 13 पिल्ले लाए हैं. इन पिल्लों का जन्म K9s (NAK) प्रोजेक्ट के लिए नेशनल ऑग्मेंटेशन में हुआ है. जूली और ओक्साना विश्व स्तर पर स्वीकृत मालिंस नस्ल के हैं जिन्हें संघर्ष क्षेत्रों में कौशल के लिए जाना जाता है. आईटीबीपी इन्हें प्रशिक्षित कर आतंकवादी रोधी अभियानों में शामिल कर सकती है. ये बहुत ही वफादार और ताकतवर होते हैं. आईटीबीपी जवानों के साथ बेहतर तालमेल बैठाकर ये उनकी सहायता करते हैं.


ये भी पढ़ें:


बर्फ के चादर से ढकी पहाड़ों पर दौड़ती बकरी, रफ्तार देख रह जाएंगे दंग, वीडियो वायरल


जान बचाने के लिए पिता ने बच्चे को दूसरे मंजिल से फेंका, वीडियो देख हैरान हुए लोग