Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच पिछले दस दिनों से जंग जारी है. इस बीच भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया करते हुए कहा कि किसी को हमें बताने को ये अधिकार नहीं है कि हम क्या करें.  


नाओर गिलोन ने एबीपी न्यूज से बात करते हुए कहा, ''हम भारत और पीएम मोदी को इजरायल को समर्थन देने के लिए धन्यवाद करते हैं, लेकिन हम उनकी सलाह नहीं मानेंगे जिन्होंने कि पहले दिन हमास के अटैक की निंदा नहीं की. इन्हें हमें ये बताने का अधिकार नहीं है कि हम क्या करें और क्या नहीं करें.'' 


गिलोन ने कहा कि हम हमास को फिर से खड़ा नहीं होने देंगे. अब वार्ता की कोई गुजाइंश नहीं है. 


ईरान पर क्या कहा?
क्या दुनिया तीसरे विश्व युद्ध की कगार पर है? इस सवाल पर गिलोन ने कहा कि ईरान हमें इस ओर धकेल रहा है लेकिन अगर वो (ईरान) ऐसा करना बंद नहीं करता है तो उन्हें इसकी बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. 


 






गिलोन ने कहा कि हिज़्बुल्लाह रुक जाता है और इसमें एक पार्टी नहीं बनता है तो ठीक है, लेकिन अगर वे पक्ष बनकर हमास का समर्थन करते हैं तो इजरायल  उन पर हमला करेगा,. हम अपनी लड़ाई अकेले लड़ सकते हैं. इजरायल  को किसी के समर्थन की ज़रूरत नहीं है. 


फलस्तीन पर क्या कहा?
फलस्तीन के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्बास के हमास हमारे लोगों के आकांक्षाओं का हमास समर्थन नहीं करता के बयान पर गिलोन ने कहा कि इसका स्वागत है, लेकिन आप कुछ कहकर नहीं बच सकते. पहले दिन तो आपने हमास के हमले की निंदा नहीं की. 


फलस्तीन के भारत में राजदूत अदनान एमजे अबुअलहायजा के पीएम मोदी से मध्यस्थता करने की अपील पर  गिलोन  ने कहा कि उन्हें कुछ भी कहने का अधिकार नहीं है जिसने कि पहले दिन कुछ नहीं कहा. 


गिलोन ने कहा कि हमारा लक्ष्य गाजा पर नियंत्रण करना नहीं बल्कि विवियन सिल्वर और हमारे नागरिकों को सुरक्षित वापस लाना है. 


ये भी पढ़ें- फलस्तीनी दूतावास पहुंचे मणिशंकर अय्यर, दानिश अली और केसी त्यागी समेत ये नेता, लोगों के प्रति दिखाई एकजुटता