Israel-Hamas Conflict: इजरायल-हमास संघर्ष में ईरान की भूमिका को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. इन हमलों के बीच भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही का बड़ा बयान सामने आया है. राजदूत इलाही का कहना है कि इजरायल पर हमास के हमलों में ईरान की कोई भूमिका नहीं है. हमास एक 'इंडीपेंडेंट प्लेयर' है. 
 
समाचार एजेंसी एएनआई को ईमेल इंटरव्यू में राजदूत इराज इलाही ने कहा, ''वेस्टर्न मीडिया हाल के घटनाक्रमों के लिए ईरान के समर्थन को जिम्मेदार ठहरा रहा है और हमास की स्वतंत्र शक्ति को नकारने का प्रयास कर रहा है. हालांकि, सच में, हमास की ताकत एक निर्विवाद तथ्य है, और यह एक इंडीपेंडेंट प्लेयर बना हुआ है जो अपने दम पर घटनाओं की अगुवाई कर सकता है.''


'ईरान की सहायता के बिना ऑपरेशन को दिया अंजाम' 
हमास के सीनियर लीडर ने भी कहा कि संगठन ने ईरान की सहायता के बिना इस ऑपरेशन को अंजाम दिया. बहरहाल, ईरान हमेशा फलस्तीन के मुद्दों और फलस्तीनियों के कानूनी विरोध का समर्थन करेगा. 
 
'फलस्तीनियों की प्रतिक्रियाएं' 
भारत में ईरानी दूत ने एएनआई को दिए इंटरव्यू में कहा, "ईरान ने हाल के घटनाक्रम में कोई भूमिका नहीं निभाई है. यह रंगभेदी शासन की ओर से किए जा रहे निरंतर उत्पीड़न के खिलाफ फलस्तीनियों की अपरिहार्य और प्रत्याशित प्रतिक्रिया थीं.'' 


उन्होंने कहा, "पश्चिमी मीडिया यहूदी शासन की भूमिका को छिपाने के लिए इसे बाहरी कारणों, खासकर संघर्ष के प्राथमिक कारण के रूप में ईरान को जिम्मेदार ठहराने की कोशिश करता है. इसके अलावा, अमेरिका और उसके सहयोगी इन नए संघर्षों को लेकर चिंतित हैं क्योंकि वो यहूदी शासन की कमजोरियों को बखूबी पहचानते हैं." 


यह भी पढ़ें: इजरायल-हमास की लड़ाई के बीच इजरायल के आक्रामक रुख के कारण कैसे सऊदी अरब और ईरान करीब आ रहे हैं?