Gyanvapi Case: ज्ञानवापी में वुजूखाना है या शिवलिंग (Shivling) इस पर जिला जज की अदालत में बहस शुरू हो गई है. कार्रवाई शुरू होते ही अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी की ओर से दलीलें रखी जा रही हैं. मुस्लिम पक्ष अपनी दलीलों में पूरे मामले को खारिज करने की बात कह सकता है. वहीं, वादी पक्ष भी ज्ञानवापी परिसर में शिवलिंग होने के सबूत पेश करेगा और इस पर मुकदमा चलाने की पैरवी करते दिखेगा. 


बता दें, इससे पहले 26 मई को भी मुस्लिम पक्ष की तरफ से कई दलीलें दी गई थीं जिसमें केस को रफा दफा किए जाने की बात की गई थी. इस दौरान मुस्लिम पक्ष ने हिंदू पक्ष की याचिका खारिज करने की मांग की थी साथ ही दावा किया था कि ज्ञानवापी परिसर में शिवलिंग नहीं, वुजूखाने का फव्वारा है. इसके अलावा अदालत में इस दौरान 'प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट' (Places of Worship Act) पर भी चर्चा हुई थी. वहीं आज तमाम दलीलों के बीच ज्ञानवापी केस के दोनों पक्षों को सर्वे से जुड़े वीडियो और तस्वीरें भी दी जाएंगी. 


फास्ट ट्रैक कोर्ट में भी सुनवाई


यही नहीं, ज्ञानवापी परिसर हिंदू पक्ष को सौपने वाली याचिका पर भी आज वाराणसी की फास्ट ट्रैक कोर्ट (Fast Track Court) में सुनवाई होगी. विश्व वैदिक सनातन संघ की तरफ से ये याचिका दाखिल की गई है. वाराणसी की फास्ट ट्रैक महेंद्र पांडेय की अदालत में विश्व वैदिक सनातन संघ की तरफ से दाखिल की गई याचिका पर जिरह होगी. इस याचिका में दावा किया गया है कि मन्दिर को तोड़कर ज्ञानवापी मस्जिद बनाई गई है और मसाजिद कमेटी के अलावा यूपी सरकार को भी पक्षकार बनाया गया है.


वाराणसी कोर्ट के बाहर आज शिवतांडव स्त्रोत का पाठ


विश्व वैदिक सनातन संघ की मांग है कि ज्ञानवापी परिसर में मुस्लिमों के प्रवेश पर रोक लगाई जाए और हिंदू पक्ष को ज्ञानवापी परिसर सौंप दिया जाए. इतना ही नहीं, मस्जिद के गुंबद को हटाकर पूजा करने की इजाज़त भी मांगी गई है. इसके अलावा ज्ञानवापी मुक्ति महापरिषद ने आज वाराणसी कोर्ट के बाहर शिवतांडव स्त्रोत का पाठ करने भी ऐलान किया है.


यह भी पढ़ें.


Sidhu Moosewala Killed: मूसेवाला की हत्या पर बीजेपी-कांग्रेस नेताओं ने AAP को घेरा, केजरीवाल और भगवंत मान को बताया जिम्मेदार


Jammu Kashmir: कठुआ में सुरक्षाबलों ने मार गिराया पाकिस्तानी ड्रोन, बम जैसी चीजें मिलीं