7 मार्च को पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होते ही चुनावी नतीजों पर चर्चा शुरू हो गई. तमाम सर्वे कंपनियों ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में चुनावी नतीजों की भविष्यवाणी करना शुरू कर दी है. हालांकि असली नतीजे 10 मार्च को ही सामने आएंगे. जाने माने कार्टूनिस्ट इरफान ने आज इसी मुद्दे पर कार्टून बनाया है.


कार्टूनिस्ट इरफान ने कहा, 'वोटर के मन की बात चुपके से सुनने वालों ने अपना फैसला दे दिया है. इस बार उनके भी बड़े इम्तिहान की बारी है. एग्जिट पोल के नतीजों से कोई तो हुआ है बम-बम, तो कोई बशीर बद्र साहब का ये शेर याद करके बोलता है कि कभी मैं अपने हाथों की लकीरों से नहीं उलझा, मुझे मालूम है क़िस्मत का लिखा भी बदलता है. हो सकता है एग्जिट पोल के नतीजे और चुनाव नतीजे अलग हो.'


यूपी में सत्ता दोहरा सकती है BJP
उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब के‘एग्जिट पोल’ में यूपी में बीजेपी और पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान लगाया है, जबकि उत्तराखंड में गठबंधन की सरकार के आसार जताए जा रहे हैं. ABP C Voter एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 228 से 244, सपा को 132 से 148, बसपा को 13-21, कांग्रेस को 4-8 और अन्य के हिस्से में 2-6 सीट आ सकती है. वोट शेयर के संदर्भ में बीजेपी को 41, सपा 34, बसपा 16, कांग्रेस 5 और अन्य के हिस्सा में 4 फीसदी वोट मिल सकते हैं.


वहीं उत्तराखंड में बीजेपी के हिस्से में 26-32, कांग्रेस  को 32-38, आप को 0-2 और अन्य के हिस्से में 3-7 सीटें आ सकती हैं. इसके साथ ही पंजाब में एबीपी न्यूज और सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में आम आदमी पार्टी को 51 से 61 सीटें मिल सकती हैं.


ये भी पढ़ें-
Exit Polls कहते हैं- यूपी में आएंगे तो योगी ही, पंजाब में AAP की सरकार, जानें पाचों राज्यों का पूरा विश्लेषण


5 राज्यों में एग्जिट पोल के नतीजे सही या गलत? जानें राजनीतिक दलों के नेताओं का क्या है कहना