Irfan Ka Cartoon: जापान (Japan) की राजधानी टोक्यो में क्वॉड (Quad) देशों के प्रमुखों की बैठक चीन की हेकड़ी पस्त करने के नए अष्टकोणीय फ़ॉर्मूले के साथ खत्म हुई. यह फॉर्मूला है चीन (China) की चौतरफा नाकेबंदी का जो दुनिया में कारोबार के नाम पर जो वैश्विक व्यवस्था के नियमों की धज्जियां उड़ाने से भी परहेज नहीं करता. क्वॉड देशों ने तय किया कि अब चीन के कारनामों की निगरानी भी होगी और उसकी ताकत पर चोट भी. वहीं, आज मश्हूर कार्टूनिस्ट इरफान ने चीन पर चुटकी लेते हुए कार्टून बनाया है. 


आइये देखते हैं आज का इरफान का कार्टून...


इरफान के कार्टून में एक जाल दिख रहा है जिसे क्वाड देशों के चार नेताओं ने एक-एक कोने से पकड़ा है. जाल के नीचे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दिख रहे हैं जो जाल में खुद को फंसा हुआ महसूस कर रहे हैं. दरअसल, क्वाड देशों का एकजुट होकर चीन के खिलाफ फॉर्मूला ये कार्टून ठीक दर्शाता है. 


बता दें, क्वॉड ने साझा बयान जारी कर अपने इरादों को साफ कर दिया. टोक्यो में हुई अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं की बैठक के बाद छह पन्नों का एक संयुक्त बयान जारी किया. इसमें सुरक्षा की चिंताओं से लेकर स्वास्थ्य सुरक्षा के इंतजामों और भविष्य की तकनीकों से लेकर, वित्तीय संसाधनों के इंतजामों तक अनेक मुद्दों पर ठोस कोशिशों का खाका पेश किया.


यह भी पढ़ें.


Quad Meet: रूस-यूक्रेन युद्ध पर ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम ने दिया बड़ा बयान, कहा- 21वीं सदी में हम यह उम्मीद नहीं कर सकते थे


Zomato Share Price: नतीजों के बाद Zomato के शेयर में 19 फीसदी का उछाल, मौजूदा लेवल से दे सकता है 100 फीसदी का रिटर्न!