Rakesh Jhunjhunwala Death: शेयर मार्केट के दिग्गजों में शुमार राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया है. बताया जा रहा है कि मुंबई के ब्रिज कैंडी अस्पताल में राजेश झुनझुनवाला ने अंतिम सांस ली है. तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें यहां भर्ती कराया गया था. झुनझुनवाला की मौत की वजह मल्टी ऑर्गन फेल्योर बताया जा रहा है. डॉक्टरों की एक टीम उन्हें बचाने की लगातार कोशिश कर रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. उन्हें कल शाम को ही हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. पिछले कुछ दिनों से उनकी तबीयत लगातार खराब चल रही थी. 


नहीं रहा बाजार का जादूगर
बता दें कि हैदराबाद के तेलंगाना में राकेश झुनझुनवाला का जन्म हुआ था. बाद में वो अपने पिता के साथ मुंबई शिफ्ट हो गए थे. वो पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट थे, लेकिन बाद में शेयर बाजार के वॉरेन बफे के नाम से उन्हें पहचान मिली. उन्हें बाजार का जादूगर भी कहा जाता था. जिस तरह वो मार्केट में इनवेस्ट करते थे, उसके लिए उन्हें तमाम दिग्गज फॉलो करते थे. कहा जाता था कि जिस शेयर पर झुनझुनवाला पैसा लगाते थे, वो सबसे ज्यादा मुनाफे वाला होता था. 


इतनी थी झुनझुनवाला की नेटवर्थ
फोर्ब्स के अनुसार, झुनझुनवाला का नेटवर्थ 5.8 अरब डॉलर था. फोर्ब्स की 2021 की सूची के अनुसार, वह भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे. कई बार उनकी तुलना वारेन बफे से की जाती थी. उन्हें भारतीय बाजारों का ‘बिग बुल’ भी कहा जाता था.
उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में भारतीय शेयर बाजारों में निवेश की शुरुआत मात्र 5,000 रुपये की पूंजी के साथ की थी. उन्होंने हाल में जेट एयरवेज के पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनय दुबे और इंडिगो के पूर्व प्रमुख आदित्य घोष के साथ मिलकर देश की नई किफायती विमान सेवा कंपनी आकाश एयर की शुरुआत की. इस एयरलाइन ने इसी महीने मुंबई से अहमदाबाद की उड़ान के साथ अपना परिचालन शुरू किया है.


इन कंपनियों में थी हिस्सेदारी
चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) रहे झुनझुनवाला ने कंपनियों के खातों का ऑडिट करने के बजाय दलाल पथ की राह चुनी. 1985 में उन्होंने 5,000 रुपये की पूंजी के साथ इसकी शुरुआत की. उनके पोर्टफोलियो में स्टार हेल्थ, टाइटन, रैलिस इंडिया, केनरा बैंक, इंडियन होटल्स कंपनी, एग्रो टेक फूड्स, नजारा टेक्नोलॉजीज और टाटा मोटर्स शामिल हैं. उनका तीन दर्जन से ज्यादा कंपनियों में निवेश था. टाइटन, स्टार हेल्थ, टाटा मोटर्स और मेट्रो ब्रांड्स जैसी कंपनियों में उनकी बड़ी हिस्सेदारी थी.


अकेले टाइटन में ही उनकी 5.05 प्रतिशत हिस्सेदारी का मूल्य 11,000 करोड़ रुपये है. उनकी सबसे अधिक 23.37 प्रतिशत हिस्सेदारी एप्टेक लि. में है. स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस कंपनी में उनकी 17.49 प्रतिशत, मेट्रो ब्रांड्स में 14.43 प्रतिशत, एनसीसी लि. में 2.62 प्रतिशत और नजारा टेक्नोलॉजीज में 10.03 प्रतिशत हिस्सेदारी है.


ये भी पढ़ें - 


Rakesh Jhunjhunwala Profile: चार्टड अकाउंटेंट से शेयर बाजार के जादूगर तक का सफर, कुछ ऐसी थी राकेश झुनझुनवाला की कहानी


Rakesh Jhunjhunwala Death: जिस शेयर में करते निवेश वो आसमान की ऊंचाईयां छूता, स्टॉक मार्केट के पारस पत्थर थे झुनझुनवाला