INS Sumitra Rescue Operation: भारतीय नौसेना ने मंगलवार को अरब सागर में अपना पराक्रम दिखाते हुए दो जहाजों को समुद्री लुटेरों से बचाया था. इस ऑपरेशन के जरीये भारतीय नौसेना ने एक जहाज से 19 पाकिस्तानी और दूसरे ईरानी जहाज से 17 क्रू मेंबर्स को रेस्क्यू किया था. भारतीय नौसेना ने इस रेस्क्यू का वीडियो एक्स पर पोस्ट किया. इस वीडियो में रेस्क्यू किए गए पाकिस्तानी क्रू मेंबर और भारतीय नौसेना के बीच बातचीत होती नजर आ रही है.


इस वीडियो में पाकिस्तानी और ईरानी क्रू मेंबर भारतीय नौसेना की तारीफ करते नजर आ रहे हैं. रेस्क्यू के बाद सभी पाकिस्तानी क्रू मेंबर ने खुशी जताते हुए एक साथ इंडियन नेवी कहा, "जान बचाने के लिये थैंक्यू." इसके बाद इंडियन नेवी के एक ऑफिसर ने बॉय-बॉय कहते हुए ठीक से जाने के लिए कहा. इंडियन नेवी के इस कार्रवाई में युद्धपोत आईएनएस शारदा और एक गश्ती जहाज भी शामिल था.


आईएनएस सुमित्रा से किया गया रेस्क्यू


आईएनएस सुमित्रा ने 36 घंटे से भी कम समय में तत्काल कार्रवाई करते हुए दक्षिणी अरब सागर में हाइजैक हुए जहाजों को बचाया है. नौसेना ने बयान में कहा कि ऐसे मामलों में समुद्री लुटेरों को आम तौर पर निहत्था कर दिया जाता है, ताकि वे अन्य जहाजों के लिए कोई खतरा पैदा न करें. नौसेना की ओर से कहा गया कि वर्तमान में आईएनएस सुमित्रा को समुद्री डकैती विरोधी अभियानों के लिए सोमालिया के पूर्वी तट और गल्फ ऑफ अडेन में तैनात किया गया है.



सोमाली तट पर समुद्री डकैती बढ़ी


हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अरब सागर में बीत कुछ महीनों में नई चुनौतियां पैदा हुई है. अदन की खाड़ी और सोमाली तट पर समुद्री डकैती फिर से बढ़ गई है. हालांकि यहां बढ़ते खतरों को देखते हुए नौसेना ने अरब सागर में निगरानी बढ़ा दी है. इस क्षेत्र में समुद्री डाकुओं के हमले 2008 और 2013 के बीच चरम पर थे, लेकिन क्षेत्र में बहुराष्ट्रीय समुद्री कार्य बल की कोशिशों के कारण इसमें कमी भी आई है.


ये भी पढ़ें: 'विधानसभा में दिखेगी ताकत', रांची से हैदराबाद पहुंचे गठबंधन के विधायक, रवाना होने से पहले कहा- बिरयानी खाने जा रहे