Indigo Airlines: उत्तर प्रदेश (यूपी) के अयोध्या से देश की राजधानी दिल्ली के लिए आ रही इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट के साथ कथित तौर पर बड़ी लापरवाही देखने को मिली है. यात्री का दावा है कि प्लेन में सिर्फ दो मिनट तक चलने वाला फ्यूल (ईंधन) बचा था, जिसके चलते फ्लाइट को डायवर्ट करके नीचे उतारा गया. विमान लैंड होने के बाद यात्रियों ने आरोप लगाया कि इंडिगो एयरलाइंस ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का उल्लंघन किया है. हालांकि, इस घटना के पीछे के कारण के साथ खराब मौसम को भी जोड़ा गया और कहा गया कि मौसम के चलते ऐसा किया गया.


यह पूरा मामला 13 अप्रैल, 2024 का है. घटना के अगले दिन 14 अप्रैल, 2024 को सतीश कुमार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर @CopSatish499 नाम के हैंडल से किए पोस्ट में बताया कि अयोध्या से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट नंबर 6ई2702 में उनका अनुभव कष्टदायी रहा. फ्लाइट को दोपहर को 3.25 पर उड़ान भरनी थी और उसे साढ़े चार बजे दिल्ली पहुंचना था. चार बजकर 15 मिनट पर पायलट ने घोषणा की कि दिल्ली एयरपोर्ट पर मौसम खराब है और विमान में 45 मिनट तक चलने भर का फ्यूल है. पायलट ने दो बार लैंडिंग की कोशिश की लेकिन खराब मौसम के चलते वैसा न हो सका और इसी वजह से बहुत सारा समय बर्बाद हो गया था.


यह रहा X पर यूजर का फ्लाइट अनुभव से जुड़ा पोस्ट:



इंडिगो फ्लाइट घबराए यात्री, कई को हुई उल्टियां! 


यात्री के मुताबिक, शाम साढ़े पांच बजे पायलट ने जानकारी दी कि वह चंडीगढ़ में विमान को लैंड करेगा. इस बीच, कई सारे यात्रियों को उलझन और परेशानी के चलते उल्टियां होने लगीं, जिसके बाद छह बजकर 10 मिनट पर प्लेन चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर उतरा. लैंडिंग के बाद हमें क्रू स्टाफ से पता चला कि हमारे प्लेन की ऐसे वक्त पर लैंडिंग हुई थी, जब उसमें एक से दो मिनट का ईंधन शेष था. 


DGCA, केंद्र को भी यात्री ने घटना की दी जानकारी


एक्स पोस्ट में सतीश कुमार ने आगे डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) और नागरिक विमानन मंत्रालय को टैग करते हुए तंज कसा, "यात्रियों के लिए क्या सिचुएशन (हालात) थी." कृपया इस बात की जांच करें कि सभी एसओपी का पालन हुआ था नहीं.


सफाई में इंडिगो एयरलाइंस की ओर से क्या कहा गया?


यात्री के कड़वे अनुभव से जुड़े दावे पर इंडिगो ने बयान जारी किया और कहा- चंडीगढ़ की ओर डायवर्जन के दौरान फ्लाइट में एसओपी का पालन किया था. उसे खराब मौसम के चलते उस ओर डायवर्ट किया गया था. विमान को जब डायवर्ट किया गया था, तब उसमें पर्याप्त ईंधन था.   


यह भी पढ़ेंः ये है देश की सबसे बड़ी मतदाताओं की फैमिली, अकेले परिवार में 10-20 नहीं सैकड़ों में हैं वोट