Indian Navy and NCB Join Operation: भारतीय नौसेना ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के साथ मिलकर मंगलवार (27 फरवरी) को एक जॉइंट ऑपरेशन में गुजरात के तट से करीब 3,300 किलोग्राम ड्रग्स ले जा रही एक संदिग्ध नाव को पकड़ा है. भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा, यह जब्ती हाल के दिनों में क्वांटिटी के मामले में सबसे बड़ी कार्रवाई है.


नौसेना ने बताया कि संदिग्ध जहाज को अरब सागर में गुजरात तट से दूर अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के पास रोका गया था. उन्होंने बताया कि पकड़ी गई नाव और चालक दल के साथ प्रतिबंधित सामग्री को मंगलवार (27 फरवरी) को भारतीय बंदरगाह पर कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सौंप दिया गया था.


सबसे ज्यादा चरस की बरामदगी


जानकारी के मुताबिक, जब्त किए गए ड्रग्स में 3089 किलोग्राम चरस, 158 किलोग्राम मेथामफेटामाइन और 25 किलोग्राम मॉर्फिन शामिल है. बताया गया है कि निगरानी मिशन पर तैनात P8I LRMR विमान के इनपुट के आधार पर IN मिशन पर तैनात जहाज ने तस्करी में लगे इस संदिग्ध जहाज के खिलाफ कार्रवाई की. एनसीबी और भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि की बरामदगी के मामले में यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है. यह भारत की मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ दृढ़ रुख को दर्शाती है.



अमित शाह ने दी ये प्रतिक्रिया


इस कार्रवाई पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा, "पीएम नरेंद्र मोदी की ड्रग्स मुक्त भारत के सपने के तहत आज हमारी एजेंसियों ने देश में ड्रग्स की सबसे बड़ी जब्ती करने में बड़ी सफलता हासिल की है. एनसीबी, नौसेना और गुजरात पुलिस के संयुक्त अभियान में 3132 किलोग्राम ड्रग्स की बड़ी खेप जब्त की गई है. यह ऐतिहासिक सफलता हमारे देश को नशा मुक्त बनाने के लिए हमारी सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है. इस अवसर पर मैं एनसीबी, नौसेना और गुजरात पुलिस को बधाई देता हूं."