Indian Navy Save Sailor: भारतीय नौसेना ने सोमवार (19 दिसंबर) को माल्टा के झंडे वाले मालवाहक जहाज से एक घायल नाविक बचा लिया. साथ ही जहाज की हाइजैक करने की कोशिश को भी नाकाम कर दिया. फिलहाल घायल नाविक को इलाज के लिए ओमान ले जाया जा रहा है. 


नौसेना ने बताया कि घायल चालक दल के सदस्य की हालत स्थिर है.  भारतीय नौसेना ने अपने बयान में कहा कि 18 दिसंबर 2023 के शुरुआती घंटों में हाइजैक किए गए जहाज एमवी रुएन से एक घायल चालक दल के सदस्य को निकालने में सहायता प्रदान की.


नाविक की हालत स्थिर
नौसेना ने कहा कि घायल चालक दल के सदस्य को समुद्री डकैती की घटना के दौरान चोटें लगी थीं, लेकिन उनकी हालत स्थिर है. उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में आईएन शिप हाइजैकर्स से उनकी रिहाई सुनिश्चित करने में सफल रहा.


इलाज के लिए ओमान भेजा
भारतीय नौसेना ने कहा कि घायल चालक दल के सदस्य को आईएन शिप पर शुरुआती मेडिकल सहायता दी गई थी और फिर आगे के इलाज के लिए उसे ओमान में भेज दिया गया है. भारतीय नौसेना समुद्र में नाविकों को सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.


UKMTO पोर्टल पर मिला था संदेश
बता दें कि माल्टा के झंडे वाले जहाज के क्रू सदस्यों ने UKMTO पोर्टल पर 14 दिसंबर 2023 को एक संदेश भेजा था, जिसमें बताया गया था कि छह अज्ञात लोग अरब सागर में जहाज की तरफ बढ़ रहे हैं. इस सूचना पर नौसेना ने तुरंत कार्रवाई करते हुए अपने सर्विलांस एयरक्राफ्ट को माल्टा के जहाज की मदद के लिए रवाना कर दिया था.


इंडियन नेवी के मुताबिक उसका एयरक्राफ्ट हाइजैक शिप के ऊपर से गुजरा और उसकी गतिविधियों की मॉनिटरिंग की. बयान में कहा गया है कि जहाज अब सोमालिया के तट की ओर जा रहा है.


यह भी पढ़ें- ममता बनर्जी ने मल्लिकार्जुन खरगे को पीएम फेस बनाने रखा प्रस्ताव तो प्रल्हाद जोशी ने ली चुटकी, कहा- 'चुनाव जीतने का सवाल...'