Indian Navy Operation: भारतीय नौसेना ने अदन खाड़ी में ड्रोन या मिसाइल हमले के शिकार लाइबेरिया के झंडे वाले कंटेनर जहाज की मदद की है और उसमें सवार 13 भारतीयों समेत 23 लोगों को बचाया है. यह जानकारी भारतीय नौसेना ने दी है. इंडियन नेवी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, लाइबेरिया के झंडे वाले एमएसके स्काई II (MSC Sky II) नामक कंटेनर जहाज ने मदद मांगी थीं. 


नौसेना के मुताबिक, ''4 मार्च 2024 को अदन की खाड़ी में तैनात आईएनएस कोलकाता मिशन ने लाइबेरिया के ध्वज वाले कंटेनर जहाज एमएससी स्काई II के अनुरोध का जवाब दिया, जिस पर 4 मार्च को अदन से लगभग 90 समुद्री मील दक्षिण पूर्व में कथित तौर पर ड्रोन/मिसाइल से हमला किया गया था.'' बता दें कि लाल सागर में हूती विद्रोहियों की ओर से विभिन्न वाणिज्यिक जहाजों पर हमलों पर बढ़ती वैश्विक चिंताओं के बीच यह नई घटना सामने आई.


'INS कोलकाता को तुरंत सहायता के लिए भेजा गया'


नौसेना ने बताया, ''हमले परिणामस्वरूप मास्टर ने जहाज पर धुआं और आग लगने की सूचना दी. आईएनएस कोलकाता को तुरंत जरूरी सहायता प्रदान करने के लिए भेजा गया और यह भारतीय समयानुसार रात साढ़े 10 बजे तक घटना स्थल पर पहुंच गया. मास्टर के अनुरोध के आधार पर, भारतीय नौसेना का पोत मर्चेंट जहाज को घटना स्थल से जिबूती के क्षेत्रीय जल तक ले गया.''


13 भारतीयों समते 23 कर्मी सुरक्षित


नौसेना ने कहा कि 5 मार्च  के शुरुआती घंटों में 12 कर्मियों वाली पूर्व-कोलकाता की एक विशेषज्ञ अग्निशमन टीम मर्चेंट जहाज पर चढ़ी और बची हुई आग या धुएं को बुझाने में मदद की. इसके अलावा एक्सप्लोसिव ऑर्डिनेंस डिस्पोजल (EOD) टीम भी अवशिष्ट जोखिम मूल्यांकन के लिए मर्चेंट जहाज पर पहुंची. नौसेना ने कहा कि 13 भारतीय नागरिकों सहित 23 कर्मियों का दल सुरक्षित है और जहाज अपने अगले गंतव्य की ओर बढ़ रहा है.


नौसेना ने कहा कि भारतीय पोत की त्वरित कार्रवाई क्षेत्र से गुजरने वाले नाविकों की सुरक्षा में भारतीय नौसेना की प्रतिबद्धता और संकल्प को दोहराती है.


यह भी पढ़ें- 8600 करोड़ खर्च कर कोलकाता में नदी के अंदर बनी मेट्रो टनल, इससे किसको फायदा?