Indian Coast Guard Rescue Operation: भारतीय तटरक्षक बल ने बुधवार को एक व्यपारी जहाज के चालक दल से संकट की चेतावनी मिलने के बाद गुजरात (Gujarat) में पोरबंदर (Porbandar) तट के पास बचाव अभियान शुरू किया. भारतीय तटरक्षक बल ने सभी 22 चालक दल के सदस्यों को संकटग्रस्त व्यापारी जहाज (Merchant Ship Rescue) एमटी ग्लोबल किंग आई से बचाया है. आईसीजी जहाजों और एएलएच ध्रुव को समुद्र में 93 समुद्री मील बचाव अभियान चलाने के लिए पोरबंदर से लॉन्च किया गया था. 


आईसीजी अधिकारी ने बताया कि बचाए गए दल में 1 पाकिस्तानी और 1 श्रीलंकाई नागरिक के साथ 20 भारतीय शामिल हैं. बचाए गए व्यक्तियों को आईसीजी जहाजों और हेलिकॉप्टरों द्वारा पोरबंदर बंदरगाह लाया जा रहा है. भारतीय तटरक्षक बल ने बचाव अभियान के दौरान का एक वीडियो भी शेयर किया, जिसमें एक विमान जहाज के चारों ओर उड़ता हुआ दिखाई दिया. 






यूएई से आ रहा था जहाज


उन्होंने बताया कि जहाज पर कुल 22 चालक दल के सदस्य थे, जो 6,000 टन बिटुमेन (एक तरह का पेट्रोलियम पदार्थ) का परिवहन कर रहा था. ये जहाज संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खोर फक्कन से रवाना हुआ था, और कर्नाटक के कारवार के रास्ते में था. 


बचाव अभियान में एएलएच ध्रुव का किया इस्तेमाल


जहाज को संकट में फंसता देख चालक दल ने इमरजेंसी कॉल किया. जिसके बाद भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) ने बचाव अभियान शुरू किया. बचाव अभियान के लिए तटरक्षक बल के द्वारा हाल ही में हेलिकॉप्टरों के बेड़े में शामिल किए गए स्वदेशी एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर (ALH Dhruv) का इस्तेमाल किया गया. 


ये भी पढ़ें- 


IndiGo Flight: रायपुर से इंदौर आ रही इंडिगो फ्लाइट में थी खराबी, लैंडिंग के बाद चला पता


COVID-19 Precaution Dose: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा फैसला, अब 6 महीने बाद लगवा सकते हैं प्रिकॉशन डोज