Micro Blogging Sight: सोशल मीडिया (Social Media) एक ऐसा माध्यम है जहां आप अपने मन की बात बहुत से लोगों तक पहुंचा सकते हैं. इसके साथ ही ये वो जगह भी है जहां पर आपकी बात को पसंद और नापसंद करने वाले भी मिलेंगे लेकिन अब इसका दुरुपयोग (Misuse) किया जाने लगा है. पहले तो इसका विरोध नहीं होता लेकिन हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर अच्छाई और बुराई की जंग सी छिड़ गई है. ऐसे ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है जिन्होंने इसका दुरुपयोग किया और गैर जिम्मेदाराना रवैया दिखाया है.


आपको बता दें कि ट्विटर ने हजारों ऐसे अकाउंट बैन कर दिए हैं जिनके माध्यम से नफरत, हिंसा या किसी और तरह की आपत्तिजनक पोस्ट की गई थीं. कार्रवाई करते हुए ट्विटर ने 46 हजार अकाउंट पर लगाम लगा दी है, इन्हें प्रतिबंधित कर दिया है. इस बात का खुलासा माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने अपनी मंथली रिपोर्ट में किया है.


इस तरह के अकाउंट्स पर ट्विटर ने लगाया बैन


आपको बता दें कि ट्विटर ने बाल यौन शोषण, नॉन-कॉन्सेंसुअल न्यूडिटी जैसी गतिविधियों में लिप्त अकाउंट्स को बैन कर दिया है. इतना ही नहीं ट्विटर ने 2,870 अकाउंट्स को आतंकवाद फैलाने जैसी गतिविधियों में पाया है और इन्हें बैन करने का काम किया है. कंपनी को भारत से 1,698 शिकायतें मिल चुकी हैं. इनमें से हैरेसमेंट की 1,366, हेटफुल कंडक्ट के लिए 111 मिसलीडिंग कंटेंट की 36, सेंसिटिव एडल्ट कंटेंट की 28 और इम्पर्सोनेशन के 25 मामले शामिल हैं जिन पर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स ने कार्रवाई की है. इसके साथ ही कंपनी ने 1,621 यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर के ऊपर भी कार्रवाई की है जिसमें , जिसमें ऑनलाइन उत्पीड़न के 1,077, हेटफुल कंडक्ट के 362 और सेंसिटिव एडल्ट कंटेंट के 154 वाले यूआरएल शामिल हैं. कंपनी को 115 अकाउंट सस्पेंशन की कंप्लेंट भी मिली है.


ट्विटर ने पहली बार नहीं किया ये काम


ये कोई पहला मौका नहीं है जब ट्विटर (Twitter) ने इस तरह की कोई कार्रवाई की है. इससे पहले भी कंपनी ऐसी कार्रवाई कर चुकी है और इस तरह की गतिविधियों में लिप्त अकाउंट्स (Twitter Accounts) को बैन कर चुकी है. अगर कोई भी आपत्तिजनक कंटेंट्स (Objectionable Content) को सपोर्ट करता है और उसे ट्विटर पर शेयर करता है तो भविष्य में किसी के साथ भी इस तरह की कार्रवाई हो सकती है.


ये भी पढ़ें: Social Media पर नफरती पोस्ट की बाढ़, फेसबुक पर सिर्फ मई में 37 लाख हिंसात्मक पोस्ट


ये भी पढ़ें: केंद्र सरकार के आदेशों के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंचा ट्विटर, लगाया ये आरोप