Airline Tickets : गर्मी को देखते हुए काफी लोग ऐसे मौसम से राहत पाने और छुट्टियों का आनंद लेने के लिए किसी हिल स्टेशन जाने की योजना बनाते हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने परिवार के साथ किसी हिल स्टेशन पर जाने की योजना बना रहे हैं तो अपने बजट को बढ़ा लें, क्योंकि इस बार गर्मी में परिवार के साथ हवाई यात्रा कर पर्यटन स्थल तक पहुंचना थोड़ा महंगा होने वाला है. फ्लाइट का टिकट महंगा होने वाला है जो आप की जेब को ढीला कर सकता है. 


जनवरी की तुलना में अभी प्रमुख पर्यटन स्थलों के टिकट की कीमत 30-40 फीसदी अधिक हो गई है. वहीं अगर बीते साल से तुलना की जाए तो फ्लाइट्स के टिकट की कीमतों में सीधा 50 फीसदी तक का इजाफा हो गया है. कुछ सेक्टर में तो यह दाम दोगुने हो गए हैं. फ्लाइट्स के महंगे होने के पीछे की बड़ी वजह मांग का तेजी से बढ़ना भी है.


फ्लाइट का टिकट खरीदना होगा मंहगा


कोरोना महामारी के दौरान लोग घरों में बंद हो गए थे. इस दौरान कई लोगों की आर्थिक स्थिति भी बिगड़ गई थी, लेकिन इसके उबरने के बाद जनजीवन सामान्य होने और लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार होने के बाद अब लोग फिर से परिवार के साथ घूमने की योजना बना रहे हैं. समय बदलने के साथ ही लोग अब कम समय और आरामदायक यात्रा को ज्यादा महत्त्व दे रहे हैं. इससे मांग में काफी उछाल आया है.


बता दें कि हवाई टिकट में पहले से फ्लेक्सी फेयर नियम लागू है, जिसे डिमांड बढ़ने के साथ ही टिकटों की कीमतें भी तेजी से बढ़ने लगती है. ऐसे में ज्यादातर परिवार छुट्टी मनाने के लिए हवाई यात्रा को ही प्राथमिकता दे रहे हैं. इसके साथ ही एविएशन टरबाइन फ्यूल यानी कि एटीएफ के दाम में तेजी आई है. ऐसे में इसके दाम में होने वाली बढ़ोतरी का सीधा असर आपके टिकट की कीमतों में देखने को मिलता है.


एविएशन टरबाइन फ्यूल के लिए पूरी तरह से विदेशों पर निर्भर


भारत, एविएशन टरबाइन फ्यूल की जरूरतों को पूरा करने के लिए तेल उत्पादक देशों पर निर्भर है. आंकड़ों के अनुसार वर्तमान में देश की कुल जरूरत का लगभग 85 फीसदी ईंधन भारत में आयात कर मंगाया जाता है. कुछ समय में भारतीय मुद्रा में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले आई गिरावट ने इस समस्या को और बढ़ा दिया है. 


कई बड़ी एयरलाइन्स के बंद होने से भी महंगी हुई फ्लाइट


विमानों के टिकटों के दाम बढ़ने का एक कारण तेजी से कम हो रहे एयरलाइन भी हैं. बीते सालों में भारत में कई बड़ी एयरलाइंस बंद हो गई है. मई महीने में देश की सबसे सस्ती टिकट उपलब्ध कराने वाली गो फर्स्ट एयर भी बंद हो गई. इस एयलाइन ने कंपनी को दिवालिया घोषित करने को लेकर पत्र भी जारी कर दिया है. इसके कारण उन यात्रियों का भार भी अन्य एयरलाइनों पर आ गया है. जहां फ्लेक्सी टिकट के कारण टिकटों के दाम आसमान छूने लगे हैं. 


ऐसे पा सकते हैं सस्ता टिकट



  • सस्ती फ्लाइट का टिकट बुक कराने के लिए ऑनलाइन एप का उपयोग करें, जहां पर किसी भी स्थान पर जाने के लिए आपको एयरलाइन्स के टिकटों की कीमत दिखती है, जिसमें आप अपने अनुसार अच्छी डील चुन सकते है.

  • कई साइट कुछ चुनिंदा बैंक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर ऑफर देती हैं, जिसे सर्च कर आप अपने अनुसार कार्ड से सस्ते टिकट ले सकते हैं.

  • छुट्टी की योजना पहले बना लें, क्योंकि कम से कम एक महीने पहले टिकट बुक करने से सस्ते टिकट मिल सकते हैं.

  • कभी भी पीक सीजन में फ्लाइट बुक करने से बचना चाहिए.

  • सामान्य रूप से दिन के समय की टिकटें महंगी होती है, सुबह और रात की टिकट बुक करें.


यह भी पढ़ें:-


कमाल कर गई राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा, जहां से निकली वहां कांग्रेस की बल्ले-बल्ले