Rajasthan Heavy Rain: राजस्थान (Rajasthan) में मंगलवार को हुई मूसलाधार बारिश (Torrential Rain) तीन जिलों पर कहर बनकर टूटी है. इस दौरान राजस्थान के तीन जिलों झालावाड़ (Jhalawar), धौलपुर (Dholpur) और बारां (Baran) में बाढ़ (Flood) के हालात पैदा हो गए. मूसलाधार बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ से कई लोग निचले इलाकों में पानी के बीच फंस गए. जिससे लोगों को बचाने के लिए राज्य सरकार को भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) से मदद मांगनी पड़ी. 


राजस्थान के बारां और झालावाड़ जिलों में भारी बारिश के कारण पैदा हुए बाढ़ के हालात के बीच वायुसेना के हेलीकॉप्टर को रेस्क्यू के लिए तैनात किया गया है. वहीं खराब मौसम का सामना करते हुए बारां जिले में वायुसेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टर ने 13 लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाके से रेस्क्यू किया.






रक्षा अधिकारी ने जानकारी दी देते हुए बताया कि, राजस्थान सरकार के अनुरोध पर भारतीय वायु सेना के विशेष बल ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया है. जिसने बारां जिले में खराब मौसम से जूझते हुए बाढ़ के कारण एख घर की छत पर फंसे 13 लोगों का रेस्क्यू किया. उन्होंने बताया कि यह रेस्क्यू ऑपरेशन वायुसेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टर के जरिए किया गया.


इसके साथ ही रक्षा अधिकारी की ओर से बताया गया है कि भारतीय वायुसेना की दक्षिण पश्चिमी वायु कमान लगातार राज्य सरकार के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन का समन्वय कर रही है.उन्होंने कहा कि राजस्थान में वायुसेना का बचाव अभियान बुधवार को भी जारी रहेगा और इस दौरान वायुसेना के जवानों और विमान को अलर्ट पर रखा गया है.


फिलहाल बता दें कि मंगलवार को शाम 5.30 बजे तक जैसलमेर (Jaisalmer) में 20.2 मिमी, जालोर (Jalore) में 13.5 मिमी और डबोक (Dabok) में 13.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसी दौरान चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh) में 12 मिमी, अजमेर (Ajmer) में 6.3 मिमी, बांसवाड़ा में 4.5 मिमी और जयपुर में 3.6 मिमी बारिश हुई है.


इसे भी पढ़ेंः
Mumbai Terror Threat: मुंबई में 26/11 जैसे हमले की धमकी मामले में आया दोहा और पाकिस्तान का कनेक्शन, यूपी के 4 लोगों से भी पूछताछ


Brahmos Missile: पाकिस्तान की सीमा में ब्रह्मोस दागने वाले वायुसेना के तीन अधिकारियों को किया गया बर्खास्त, की थी बड़ी गलती