India Weather Update: देश के कई राज्यों में मानसून सक्रिय हो गया है और इसके चलते भारी बारिश (Heavy Rainfall) हो रही है. मैदान से पहाड़ तक आसमानी आफत के आगे जिंदगी बेबस हो गई है. महाराष्ट्र (Maharashtra), गुजरात, कर्नाटक, केरल और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है. रिहायशी इलाके पानी में डूबने लगे हैं. विरार में कॉलोनी में नाव चलने लगी है. वसई विरार इलाके में चार दिन से लगातार बारिश हो रही है. जिससे पूरे इलाके में पानी भरा (Water Logging) हुआ है.


महाराष्ट्र के कई जिलों में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. पालघर, ठाणे, रायगड, पुणे, रत्नागिरी, सतारा, सिंधुदुर्ग और कोल्हापुर में रेड अलर्ट है. जबकि नासिक जिले के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.


गुजरात के कई जिलों में बारिश का कहर


गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश कहर बनकर टूटी है. भारी बारिश से कच्छ में बुरा हाल है. सड़कों पर सैलाब है. पानी का बहाव इतना तेज रहा कि सबकुछ अपने साथ बहा ले गया. कई बाइक, स्कूटी और साइकिल पानी में बह गए. गुरुवार को भारी बारिश से कच्छ के मांडवी और मस्का इलाके में ट्रैक्टर के साथ कई गाड़ियां पानी में डूब गईं. मौसम विभाग ने दक्षिण और मध्य गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. गुजरात के पोरबंदर, गिर, सोमनाथ, नवसारी और वलसाड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने लोगों को सावधान रहने की हिदायत दी है.


कर्नाटक में कैसा है मौसम का हाल?


कर्नाटक में तीन जिलों में मौसम का रेड अलर्ट है. भारी बारिश की वजह से उडुपी जिले के कई इलाके पानी में डूब गए हैं. सड़कें, घर और बागान सबकुछ पानी में डूब गए. जिले में मौसम विभाग का रेड अलर्ट है. राहत और बचाव के लिए NDRF टीमों को उतार दिया गया है. बाढ़ में फंसे लोगों को निकाल कर सुरक्षित ठिकाने पर ले जाया जा रहा है. कर्नाटक के हसन इलाके में भी तूफानी बारिश कहर बनकर टूटी है. जगह जगह पेड़ गिर गए हैं तो वहीं कुछ इलाकों में जलभराव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने उत्तर कन्नडा, दक्षिण कन्नडा और उडुपी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है जबकि शिमोगा, चिक्कमंगलूर और कोडागू में रेल अलर्ट है.


केरल में हाई टाइड से मुश्किलें बढ़ी


केरल में भी भारी बारिश हो रही है. हाई टाइड ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं. भारी बारिश के बीच समंदर की उफनती लहरें केरल के लोगों की मुश्किलें बढ़ा रही हैं. समंदर का पानी तटीय इलाकों में घुस गया है, जिससे बाढ़ के हालात बन गए हैं. लोगों के घरों के आगे पानी जमा हो गया है. आने जाने में लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने तेज बारिश की चेतावनी जारी की है और लोगों को समंदर से दूर रहने की हिदायत दी है.


हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट


हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कई इलाकों में शुक्रवार को मौसम खराब बना रहने की संभावना बनी हुई है. नौ और दस जुलाई को प्रदेश के सभी क्षेत्रों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है. लोगों से नदी और नालों के समीप नहीं जाने की अपील की गई है. प्रदेश में एक से 7 जुलाई के बीच सामान्य से 34 फीसदी अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है. पिछले दो दिन पहले कुल्लू (Kullu), किन्नौर और शिमला में बादलों ने जमकर कहर बरपाया था. मौसम विभाग के मुताबिक 11 जुलाई तक भारी बारिश जारी रहेगी. 


ये भी पढ़ें:


Weather Update: कर्नाटक के तटीय इलाकों में भयंकर बारिश की चेतावनी, स्कूल कॉलेज किए गए बंद


Bullet Train Project: बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के एमडी सतीश अग्निहोत्री बर्खास्त, डायरेक्टर राजेंद्र प्रसाद को मिला चार्ज