India Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में शनिवार और रविवार को बारिश होने और तेज हवाएं चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली. इस बीच मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि पश्चिमोत्तर भारत में वर्षा अगले 24-48 घंटों तक जारी रहेगा. 


आईएमडी (IMD) ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में चल रही बारिश का दौर सोमवार (15 अप्रैल, 2024) को भी जारी रहेगा. ऐसा ही मौसम मंगलवार (16 अप्रैल, 2024) को भी जारी रहने की उम्मीद है. वहीं क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक एवं प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘उत्तर-पश्चिम भारत में 12 अप्रैल को आए सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण आकाश में बादल छाए रहेंगे और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. ’’


कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ का असर 18-19 अप्रैल तक रहेगा. तब तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल के बाद तापमान दिन-प्रतिदिन बढ़ना शुरू हो जाएगा. हालांकि, आईएमडी ने कहा कि इस बीच कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है. 


कहां बारिश होगी?
मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटे में हल्की बारिश दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जारी रहने की संभावना है. साथ ही लद्दाख, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 



किन राज्यों में ओलावृष्टि होगी?
मौसम विभाग ने कहा कि ओलावृष्टि राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में ओलावृष्टि आने की उम्मीद है. वहीं पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश की तीव्रता कल भी कम होने की संभावना नहीं है. 


पूर्वोत्तर भारत में कैसा मौसम रहेगा? 
आईएमडी ने कहा कि असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में भारी बारिश और बर्फबारी 16 और 17 अप्रैल को संभावना है. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत के अन्य राज्यों यानी कि सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर और मिजोरम में इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 


ये भी पढ़े- Weather Forecast: दिल्ली-NCR में बदला मौसम, हरियाणा-राजस्थान-मध्य प्रदेश में होगी भारी बारिश, IMD का अलर्ट