India Weather Update: देश के कई हिस्सों में तेज बारिश (Heavy Rain) और बाढ़ (Flood) लोगों के लिए मुसीबत बनकर आई है. पहाड़ से लेकर मैदान तक आसमानी आफत से लोगों की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं. महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. महाराष्ट्र के रत्नागिरी में भारी बारिश के बाद लोगों को बाढ़ जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. वहीं पहाड़ों पर बारिश के साथ लैंडस्लाइड की घटनाएं भी हो रही हैं. हिमाचल और उत्तराखंड में आसमानी आफत के साथ जमीन खिसकने की घटना से लोगों में दहशत का माहौल है.


पहाड़ी प्रदेशों में भूस्खलन (Landslide) कहर बरपा रहा है. उत्तराखंड (Uttarakhand) के धारचूला और हिमाचल (Himachal Pradesh) के किन्नौर से जमीन खिसकने से भारी तबाही हुई है. कई लोगों के घर बर्बाद हो गए.


हिमाचल के चंबा में बादल फटने से तबाही


हिमाचल के चंबा इलाके में बादल फटने से भारी तबाही मची. इस हादसे में कई मकान और सड़कों का नामोनिशान तक मिट गया. बादल फटने के बाद चंबा में भयानक मंजर को देखकर लोगों के रोंगटे खड़े हो गए. हर तरफ तबाही की निशानियां बिखरी मिलीं. इससे पहसे जैसे ही बादल फटा पहाड़ों से पानी तेज बहाव के साथ नीचे गिरने लगा और सामने आने वाली सभी चीजों को तबाह करता हुआ आगे बढ़ने लगा. पानी के इस वेग को ना सड़कें रोक पाई, ना पुल और ना ही रास्ते में आने वाले पक्के मकान. पानी का शोर सुनकर लोगों के बीच दहशत पैदा हो गई. सड़कें बर्बाद हो गईं. गाड़ियों की मलबों में कब्र बन गई, जबकि कई गाड़ियां बह गईं. 


किन्नौर में पहाड़ का हिस्सा गिरा


हिमाचल के किन्नौर में देखते देखते ही पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा जमीन पर आ गिरा, जिसके बाद वहां चारों तरफ धुआं छा गया.  इससे पहले वहां से गुजरने वालों को पहाड़ के दरकने की आहट मिल गई थी और खड़े होकर वो लोग इस डरावने मंजर का इंतजार कर रहे थे, तभी पहाड़ से मलबा गिरने का ये खौफनाक हादसा पेश आ गया, जिसके बाद लोग अपनी जान बचाकर भागते दिखे. इसके बाद नेशनल हाइवे 5 पर मलबा और बड़ी बड़ी चट्टानों का ढेर लग गया, जिससे वो सड़क पूरी तरह ढक गई और रास्ता बंद हो गया. जानकारी के मुताबिक चंबा में बादल फटने और हिमाचल किन्नौर में लैंड स्लाइड की वजह से अब तक 2 नेशनल हाइवे समेत 81 सड़कें बंद हैं, जबकि एक आदमी की मौत हो गई है.


उत्तराखंड में लैंडस्लाइड से आफत


उत्तराखंड के धारचूला से भी कुछ ऐसी ही दहशत से भर देने वाली तस्वीरें आईं, जहां पहाड़ से पत्थरों की बरसात हो गई. इससे पहले पहाड़ के ऊंचाई से धीरे-धीरे मलबे के साथ छोटे छोटे पत्थर नीचे आते हुए दिखाई, लेकिन जैसे वो जमीन से टकराए तबाही मच गई. चारों तरफ मलबे का गुबार छा गया और वो भी ऐसा कि आर पार दिखना मुश्किल हो गया. बताया गया कि इस लैंडस्लाइड की वजह से उधर से गुजर रही हाइटेंशन की तार टूट गई और इलाके की बिजली गुल हो गई. इसके साथ ही खेतों में लगी फसल को काफी नुकसान पहुंचा.


महाराष्ट्र में बारिश और बाढ़ से मुसीबत


महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बारिश और बाढ़ से लोगों की मुसीबत बढ़ गई है. प्रदेश के रत्नागिरी में भी भारी बारिश के बाद बाढ़ आ गई. वहां केशरी नदी का पानी पुल के ऊपर से बह रहा है, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है. पुल पर बह रहे पानी को पार करने भी मुहाल हो चुका है. बाढ़ के पानी में फंसे लोगों को बचाने की जद्दोजेहद जारी है. नदी का पानी दोपाली इलाके में भी घुस गया है. सड़कें भी जलमग्न हो गई हैं. पुल पर पानी आने से कई गांवों का संपर्क शहर से टूट गया है.


मध्य प्रदेश में बाढ़ से आफत


मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भी भारी बारिश और बाढ़ लोगों के लिए आफत बनी हुई है. रतलाम में मोटरसायकल सवार दो लोग पानी के तेज बहाव में बह गए, जिन्हें भारी मशक्कत के बाद बचा लिया गया. दरअसल झाबुआ-रतलाम मार्ग पर बने रपट पर तेज बारिश के बाद पानी आ गया. इसी दौरान एक बाइक सवार लड़का गैस सिलेंडर और एक बच्चे के साथ इसे पार करने की कोशिश के दौरान बह गया. इलाके के लोगों ने हिम्मत दिखाई और उन्हें पानी की तेज लहरों से सुरक्षित बाहर ले आए. रतलाम से इससे पहले भी बाढ़ की कई तस्वीरें सामने आईं. आसमान से बरसी थोड़ी सी बारिश में ही शहर का हाल बेहाल हो गया. रतलामी गेट चौराहे लेकर जिला अस्पताल रोड तक बारिश का पानी जमा दिखा. घंटाघर से लेकर पुरानी धानी मंडी इलाका भी पानी में डूबा नजर आया


यूपी और बिहार में भी बारिश बनी मुसीबत


वहीं यूपी के बहराइच में मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) के बाद एक बस पानी में फंस गई, जिसे निकालने में पसीने छूट गए. इसके लिए एक ट्रैक्टर की मदद ली गई और फिर उसे बस से बांध कर खींच लिया गया. भारी बारिश का कहर बिहार के कई इलाकों में भी जारी है. भागलपुर में गंगा नदी (Ganga River) के कटाव की वजह से लोगों के मकान नदी में समाते जा रहे हैं. भागलपुर के नवगछिया में देखते ही देखते इस मकान का बड़ा हिस्सा पानी में समा गया तो वहीं रोहतास में एक नदी में आई अचानक बाढ़ (Flood) की वजह से कई कावड़ियों की सांसें अटक गईं.


ये भी पढ़ें:


Punjab Farmer's Protest: पंजाब में गन्ने के भुगतान को लेकर धरने पर बैठे किसान, देशव्यापी आंदोलन की दी चेतावनी


Madhya Pradesh: उफान पर आई खरगोन में नदी, एसयूवी समेत 14 कारें पानी में बहीं