अमनदीप सिंह, एबीपी न्यूज, पंजाब: पंजाब (Punjab) की किसान युनियनों (Former Union's) ने एक बार फिर देशव्यापी किसान आंदोलन की चेतावनी दी है. पंजाब में कुछ किसान आंदोलन करने के लिए इस समय धरने पर भी बैठ गये हैं. गोल्डन संधार सुगर मिल लिमिटेड से किसानों को लगभग 72 करोड़ रुपये का भुगतान नहीं होने की वजह से दिल्ली अमृतसर मार्ग (Delhi-Amritsar Highway) की एक लेन पर किसानों ने आंदोलन शुरू कर दिया है. 


किसानों की चेतावनी है कि अगर जल्द ही पैसे जारी नहीं हुए तो वह दुकान का दूसरा हिस्सा भी बंद कर देंगे. यहां तक किसानों ने पूरे पंजाब में प्रदर्शन की चेतावनी दे दी है. किसानों की नाराजगी की एक वजह 155 करोड़ रुपये की जमीन का खुला ऑक्शन भी है. किसानों ने सरकार पर उनको गुमराह करने के आरोप भी लगाए हैं. किसानों ने कहा कि उनकी 72 करोड़ रुपये की अदायगी रुकी हुई है. 2019-20 में उनके 30 करोड़ रुपये बकाया थे. 2020-2021 में उनके सात करोड़ रुपये बकाया थे. 2021-2022 में उनके 35 करोड़ रुपये बकाया थे.


पंजाब में रुके हैं किसानों के हजारों रुपये 
पंजाब के चार जिलों में किसानों के हजारों रुपये चीनी मिलों में रुके हुए हैं. गन्ने का सीजन खत्म होने की वजह से चीनी मिलें बंद हैं. मिल के मालिकों और उच्च अधिकारियों के साथ बात करने पर उनसे संपर्क नहीं किया जा सका है. जानकारी करने पर पता चला कि मिल के जीएम कहीं गये हुए हैं.


कौन है मिल का मालिक? 


सुखबीर सिंह संदर इस समय मिल के मौजूदा मालिक हैं. इससे पहले मिल में कुल तीन हिस्सेदार थे.



  • सुखबीर सिंह संदर

  • जरनैल सिंह वाहिद

  • जसविंदर सिंह बैंस


कहां है सुखबीर सिंह संदर?
सुखबीर सिंह संदर इस समय इंग्लैंड में है. जरनैल सिंह वाहिद अकाली दल (Akali Dal) से संबधित हैं. उन्होंने साल 2017 मे नवांशहर से विधानसभा चुनाव लडा था लेकिन वह चुनाव हार गये थे. हमारे रिपोर्टर ने जनरैल सिंह वाहिद से बात करने की कोशिश की थी लेकिन उनके सुरक्षा गार्ड ने उनके बाहर होने की बात कही थी. उनके सुरक्षा गार्ड ने कहा कि वो कहीं बाहर गये हैं और उनसे उनकी फोन पर बात कराने से मना कर दिया.


Kapil Sibal Row: SC को लेकर कपिल सिब्बल के बयान पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने किया पलटवार, बोले- इनके पक्ष में फैसला ना आए तो...


Darlings की सक्सेस के बाद वायरल हो रहा विजय वर्मा का गलत बयान, बोले 'बहुत पैसा कमाया है भाई...'