Ballistic Missile Agni-3 Test: भारत ने बुधवार (23 नवंबर) को एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-3 का सफल प्रशिक्षण लॉन्च किया है. ये सफल परीक्षण सामरिक बल कमांड के तत्वावधान में किए गए नियमित उपयोगकर्ता प्रशिक्षण लॉन्च का हिस्सा था. लॉन्च एक पूर्व निर्धारित सीमा के लिए किया गया था. साथ ही सिस्टम के सभी परिचालन मापदंडों को मान्य किया गया था. 


मिसाइल की स्ट्राइक रेंज 3,000 किमी से अधिक है, लेकिन यह पता नहीं है कि परीक्षण के लिए रेंज क्या थी. 17 मीटर लंबी मिसाइल के विभिन्न मापदंडों और प्रक्षेपवक्र को ट्रैक किया गया और वास्तविक समय में पूर्वी तट के साथ-साथ टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सिस्टम की ओर से निगरानी की गई. 


ये है अग्नि-3 की विशेषता


अग्नि-3 अपने वर्ग की सटीक मिसाइलों में से एक है और इसे पहले ही सशस्त्र बलों में शामिल किया जा चुका है. यह 1.5 टन वजनी पेलोड को 3,000 किमी से अधिक की दूरी तक ले जाने में सक्षम है. इसी महीने की शुरूआत में डीआरडीओ ने ओडिशा तट से फेज-II बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस इंटरसेप्टर का पहला सफल उड़ान परीक्षण किया था. इस मिसाइल सिस्टम की रेंज वायुमंडल के ठीक बाहर तक है और ये अपने वायुमंडल में दुश्मन की मिसाइल और फाइटर जेट को घुसने नहीं देगा. 


पिछले महीने किया था अग्नि प्राइम का सफल परीक्षण  


इससे पहले 21 अक्टूबर को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के तट से अग्नि प्राइम न्यू जनरेशन बैलिस्टिक मिसाइल का भी सफल परीक्षण किया था. अग्नि प्राइम मिसाइल की रेंज 2 हजार किलोमीटर की है. इसकी जद में पूरा पाकिस्तान आ सकता है. पिछले साल जून और दिसंबर में भी दो मिसाइलों का सफल परीक्षण किया गया था. 


ये भी पढ़ें- 


Mysterious Sound In Odisha: ओडिशा के 3 जिलों में रहस्यमयी आवाज से सहमे लोग सड़कों पर उतरे, आखिर क्या थी वजह?