India Monsoon Update: देशभर में बारिश का दौर जारी है. आज रविवार को भी कई स्थानों पर बारिश की संभावना है. केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर और कासरगोड जिलों में 'येलो अलर्ट' जारी किया गया है. येलो अलर्ट का मतलब छह सेंटीमीटर और 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश होना है. 


वहीं यूपी में आठ अगस्त को राज्य में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है जबकि नौ अगस्त को पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इसी तरह, 10 अगस्त को पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.


देशभर में आज कहां-कहां होगी बारिश



  • मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, केरल और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

  • पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ भागों, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा,तटीय कर्नाटक, और तेलंगाना के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

  • दिल्ली, दक्षिण गुजरात, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है.


उत्तरी मध्य प्रदेश में बारिश के कहर और बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हुई
मध्य प्रदेश के बाढ़ प्रभावित ग्वालियर और चंबल संभाग में बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है. अधिकारियों ने कहा कि बाढ़ की स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है और फिलहाल इस इलाके में जान को खतरा उत्पन्न करने वाली स्थिति नहीं है. बाढ़ ग्रस्त इलाके में राहत और बचाव कार्य जारी हैं. शुक्रवार तक अधिकारियों ने मृतकों की संख्या 12 बताई थी.


इस सप्ताह की शुरुआत में मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्से में भारी बारिश के बाद बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई थी. बाढ़ से 1250 से अधिक गांव प्रभावित हुए थे. रविवार से हो रही बारिश से ग्वालियर, शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, अशोक नगर, गुना, भिंड और मुरैना जिले प्रभावित हुए हैं. हालांकि गुरुवार से ग्वालियर और चंबल दोनों संभागों में बारिश की तीव्रता कम होने लगी.


ये भी पढ़ें-
स्वतंत्रता दिवस पर लाल किला की अभूतपूर्व सुरक्षा- कंटेनरों की ऊंची इमारत, पुलिस व अर्ध सैनिक बल और सेना के जवान लाल किला की सुरक्षा में तैनात


संसद में बिजली विधेयक 2020 पेश करने को लेकर सीएम ममता ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, दर्ज कराया विरोध