India Maldives Conflict Row: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप जाने के बाद से इस भारतीय द्वीप के बारे में सर्च 3,400 प्रतिशत बढ़ गई है. भारत-मालदीव विवाद के बीच यात्रा संबंधी सेवाएं देने वाले प्लेटफॉर्म मेकमाईट्रिप (MakeMyTrip) ने सोमवार (8 जनवरी) को यह खुलासा किया है.


मेकमाईट्रिप ने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म X ( पूर्व में ट्विटर ) पर पोस्ट किया, "हमने प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के बाद से लक्षद्वीप के लिए प्लेटफॉर्म पर सर्च में 3,400 प्रतिशत की वृद्धि देखी है."


पसंदीदा पर्यटन स्थल बनकर उभर रहा लक्षद्वीप
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद लक्षद्वीप पसंदीदा पर्यटन स्थल बनकर उभरा है. कई लोगों ने भारतीय द्वीप की तुलना मालदीव और सेशेल्स से करना शुरू कर दिया है. मालदीव के मंत्रियों द्वारा सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ टिप्पणियों के बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक विवाद शुरू हो गया है.





इस बीच, भारत में मालदीव के उच्चायुक्त को सोमवार को विदेश मंत्रालय में तलब किया गया और मालदीव के कई मंत्रियों की ओर से प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई टिप्पणियों को लेकर कड़ी आपत्ति जताई गई. मालदीव सरकार ने पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक सोशल मीडिया पोस्ट के लिए रविवार को तीन उप मंत्रियों को निलंबित कर दिया है. 


मालदीव की जगह लक्षद्वीप जाने की हो रही बात
मालदीव के मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों की भारत में जमकर आलोचना हुई है. इसके बाद कई मशहूर हस्तियों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों से मालदीव जाने के बजाय लक्षद्वीप जाने का आग्रह किया है. एक यूजर ने एक्स एक पर लिखा, "मालदीव के लिए उड़ानें और टिकट रद्द करें. आपके पास यही एकमात्र विकल्प है, अन्यथा EaseMyTrip पर स्विच करें."


एक अन्य यूजर ने मेकमाईट्रिप के सीईओ दीप कालरा को टैग करते हुए कहा, "क्या आपके पास मालदीव की बुकिंग रोकने की इच्छाशक्ति है या जब आपके छोटे प्रतिद्वंद्वी ने इसे बंद कर दिया है तो आप हंगामा करेंगे? हालांकि मैं एक एमएमटीब्लैक सदस्य हूं, लेकिन मैं @EaseMyTrip का अब अधिक उपयोग करूंगा. क्योंकि इसने साहसिक कदम उठाया है.


इससे पहले सोमवार को, EaseMyTrip के सह-संस्थापक और कार्यकारी निदेशक प्रशांत पिट्टी ने कहा था कि मालदीव के लिए बुकिंग "अनिश्चित काल के लिए" निलंबित कर दी गई है.


भारत और रूस से जाते हैं सबसे अधिक पर्यटक
हिंद महासागर के द्वीप मालदीव में सबसे अधिक भारत और रूस से पर्यटक जाते हैं. विश्व बैंक के अनुसार, पर्यटन इसकी अर्थव्यवस्था का लगभग एक-तिहाई हिस्सा है. भारत के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद इस द्वीप समूह पर जाने वाले पर्यटकों की संख्या बड़े पैमाने पर कम होने की आशंका है, जिसे लेकर मालदीव में चिंता बढ़ी हुई है.


पीएम मोदी के खिलाफ टिप्पणी पर मालदीव ने दी सफाई
दूसरी ओर मालदीव की सरकार ने सोमवार को भारतीय उच्चायुक्त मुनु मुहावर को सूचित किया कि पीएम मोदी के खिलाफ टिप्पणी करने वाले तीन उप मंत्री निलंबित किए जा चुके हैं. उनके बयान निजी है और मालदीव सरकार निश्चित तौर पर इसका समर्थन नहीं करती.


'द सन ऑनलाइन' की खबर के अनुसार मालदीव के एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि उप मंत्रियों के बयान मालदीव की सरकार का रुख नहीं प्रदर्शित करते. उन्होंने अपने पड़ोसियों के लिए मालदीव का सतत समर्थन दोहराया. मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरकार को विदेशी नेताओं के खिलाफ सोशल मीडिया मंचों पर अपमानजनक बयानों की जानकारी है और ये निजी राय उसके रुख को प्रदर्शित नहीं करते.


 ये भी पढ़ें:India-Maldives Row: मालदीव कॉन्ट्रोवर्सी में हुई विवेक अग्निहोत्री की एंट्री, खास तस्वारें शेयर कर कही ये बात