जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दो दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे. वह 19 और 20 मार्च को दिल्ली में होंगे. यहां पर वह भारत-जापान समिट में हिस्सा लेंगे. भारत के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी. 


विदेश मंत्रालय के प्रवकता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत-जापान शिखर सम्मेलन 19 मार्च को होगा. पीएम मोदी के निमंत्रण पर जापान के पीएम फुमियो किशिदा 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए 19-20 मार्च को नई दिल्ली की आधिकारिक यात्रा करेंगे. इन 2 नेताओं की ये पहली मुलाकात होगी.


अरिंदम बागची ने आगे कहा कि भारत-जापान के बीच विशेष सामरिक, वैश्विक साझेदारी के दायरे में बहुआयामी सहयोग है. शिखर सम्मेलन विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने और मजबूत करने के साथ-साथ पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगा. 






ऑस्ट्रेलिया के पीएम भी आएंगे


जापान के पीएम के बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन भारत आएंगे. वह यहां भारत-ऑस्ट्रेलिया शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे.अरिंदम बागची ने कहा कि पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन 21 मार्च को दूसरा भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल शिखर सम्मेलन करेंगे. दोनों देशों के बीच पहला शिखर सम्मेल 4 जून 2020 को हुआ था. ये वर्चुअली हुआ था. 


ये भी पढ़ें- TMC में कैसे शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा? इस शख्स के रोल को बताया अहम, ममता बनर्जी पर दिया ये बयान


पंजाब के CM भगवंत मान ने भ्रष्टाचार रोकने को लेकर लिया बड़ा फैसला, जारी करेंगे पर्सनल व्हाट्सएप नंबर