Vande Bharat Express Train: देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) हिमाचल प्रदेश के एकमात्र स्टेशन लाइन अम्ब अन्दौरा को मिली है, जो लगभग 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी. जब ट्रेन श्री आनंदपुर साहिब में पहुंची तो बीजेपी के वरिष्ठ नेता केंद्रीय कॉमर्स और इंडस्ट्री मंत्री सोम प्रकाश, अल्पसंख्यक कमीशन के चेयरमैन इकबाल सिंह लालपुरा भी वहां मौजूद थे.


इस ट्रेन सेवा का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिला मुख्यालय ऊना से किया है. देश की प्रीमियम क्लास की इस रेल सेवा के मदद से अब हिमाचल के ऊना से नई दिल्ली तक का सफर महज 5 घंटे में पूरा होगा. इस ट्रेन के चलने से दोनों तरफ के यात्रियों को सुविधा मिलेगी. उनका सफर आसान हो जायेगा.


वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शेड्यूल


रेलवे ने इस रेल सेवा का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. यह ट्रेन सुबह करीब 5:50 पर नई दिल्ली से चलेगी और अंबाला-चंडीगढ़ होते हुए हिमाचल प्रदेश के ऊना जाएगी. रेलवे के शेड्यूल के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में 6 दिन नई दिल्ली से सुबह 5:50 पर चलेगी. नई दिल्ली के बाद उसका पहला स्टेशन अंबाला होगा, जहां ट्रेन 8:00 बजे पहुंचेगी और 2 मिनट के स्टॉपेज के बाद चंडीगढ़ के लिए रवाना होगी.


सुबह 8:40 पर वंदे भारत चंडीगढ़ पहुंचेगी. चंडीगढ़ में  5 मिनट के हॉल्ट के बाद यह नंगल डैम के लिए रवाना होगी. नंगल डैम से यह गाड़ी सुबह 10:07 पर चलेगी और 10:34 पर ऊना पहुंचेगी. ऊना में वंदे भारत का स्टॉपेज महज 2 मिनट का होगा, जिसके बाद या 10:36 पर अम्ब अन्दौरा के लिए निकल जाएगी.


यह ट्रेन अपने अंतिम स्टेशन अम्ब अन्दौरा में सुबह 11:05 बजे पहुंचेगी, जहां से दोपहर 1:00 बजे यह नई दिल्ली के लिए अपना सफर शुरू करेगी. दिल्ली की तरफ बढ़ते हुए दोपहर 1:21 पर यह ऊना पहुंचेगी और 2 मिनट के हॉल्ट के बाद यह नंगल के लिए रवाना होगी.


व्यापारियों को मिलेगी मदद


स्थानीय लोगों की माने इस रेल सेवा से व्यापारी क्लास को काफी सुविधा होगी, क्योंकि इसे दिल्ली तक का सफर जल्दी पूरा हो जायेगा और व्यापारियों को जल्द खरीद-बिक्री करने में आसानी होगी. दूसरी तरफ श्री आनंदपुर साहिब से लगते हुए हिमाचल में पड़ने वाले धार्मिक स्थलों पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को भी इसका फायदा मिलेगा.


हिमाचल प्रदेश को मिली बड़ी सौगात


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश को बड़ी सौगात दी है. पीएम मोदी ने देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express train) को हरी झंडी दिखा दी है. यह ट्रेन दिल्ली से हिमाचल प्रदेश के ऊना जाएगी. वंदे भारत ट्रेन शुरू होने से हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से हिमाचल प्रदेश के ऊना के अम्ब अन्दौरा तक चलेगी. 


वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया और शेड्यूल


वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन चलेगी. ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 5.50 बजे रवाना होगी और सुबह 11.05 बजे अंब अंदौरा पहुंचेगी. वापसी में अम्ब अन्दौरा से यह दोपहर एक बजे रवाना होगी और शाम 6.25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. यह ट्रेन अंबाला, चंडीगढ़, नंगल डैम और ऊना से होकर गुजरेगी. नई दिल्ली-अम्ब अन्दौरा रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में जनरल क्लास में यात्रा करने के लिए यात्री को 245 रुपये चुकाने होंगे. थ्री टियर का किराया 600 रुपये होगा. टू टियर के सफर के लिए 950 रुपये चुकाने होंगे, जबकि फर्स्ट क्लास के लिए 1585 रुपये खर्च करने पड़ेंगे.


देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन


ये  देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी रूट पर शुरू हुई थी. इसके बाद नई दिल्ली से कटड़ा के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाई गई. कुछ ही दिन पहले पीएम मोदी ने गांधीनगर से एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. जो गांधीनगर से मुंबई रूट पर चलती है.


ये भी पढ़ें:'अब पहाड़ का पानी और जवानी दोनों ही आएंगे पहाड़ के काम', हिमाचल में पीएम मोदी ने बताई डबल इंजन सरकार की ताकत