PM Modi In Himachal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज गुरुवार (13 अक्टूबर) को नौ दिन के अंदर दूसरी बार हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं. उन्होंने यहां चंबा की जनता को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा हिमाचल प्रदेश के पास डबल इंजन सरकार की ताकत है. इस डबल इंजन की ताकत ने हिमाचल के विकास को डबल तेजी से आगे बढ़ाया है. डबल इंजन की सरकार का काम करने का तरीका अलग है. इस सरकार की प्राथमिकता लोगों के काम को आसान बनाना है. 


पीएम मोदी ने कहा कि चंबा ने उन्हें बेहद प्यार दिया. उन्होंने यहां के एक शिक्षक का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने मिंजर मेले के दौरान उन्हें चिठ्ठी लिखकर चंबा से जुड़ी कई सारी बातें उनसे साझा की थी. इन बातों को उन्होंने मन की बात कार्यक्रम के दौरान देश के सामने रखा था. 


'पहाड़ का पानी-जवानी दोनों आंएगे काम'


उन्होंने कहा कि आज यहां से चंबा सहित हिमाचल प्रदेश के दुर्गम गांवों के लिए सड़कों और रोजगार देने वाले बिजली प्रोजेक्ट का उपहार देने का उनके लिए अत्यन्त खुशी का अवसर है. हमने उस बात बदल दिया है, जब कहा जाता था पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी पहाड़ के काम नहीं आती. अब यहां का पानी भी आपके काम आएगा और यहां की जवानी भी जी-जान से अपनी विकास की यात्रा को आगे बढ़ाएगी. 


'25 वर्षों का एक-एक दिन महत्वपूर्ण'


जब देश की आजादी के 100 साल होंगे तो हिमाचल भी अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे कर रहा होगा. इसलिए आने वाले 25 वर्षों का एक-एक दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है. भारत की आजादी का अमृतकाल शुरू हो चुका है, जिसमें हमें विकसित भारत का संकल्प पूरा करना है. आने वाले कुछ महीनों में हिमाचल की स्थापना के भी 75 वर्ष पूरे होने वाले हैं.


'जनजातीय लोगों का विकास बीजेपी की प्राथमिकता'


पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल के लिए शांता जी को और धूमल जी को अपनी जिंदगी खपाते देखा है. जब भाजपा के नेताओं को हिमाचल के अधिकार के लिए दिल्ली में जाकर गुहार लगानी पड़ती थी, आंदोलन करना पड़ता था, लेकिन दिल्ली में सुनवाई नहीं होती थी. उन्होंने कहा कि सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने का फैसला ये दिखाता है कि बीजेपी सरकार जनजातीय लोगों के विकास को कितनी प्राथमिकता दे रही हे. 


'टीकाकरण के दौरान सरकार ने की कड़ी मेहनत' 


पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जब टीकाकरण का अभियान चलाया गया था, तभी सोच लिया था कि हिमाचल के पर्यटन में कोई रुकावट न आए. इसलिए यहां टीकाकरण का काम सबसे पहले पूरा किया, बाकी राज्यों में बाद में हुआ. महामारी से आपकी जिदंगी बचाने के लिए जयराम और उनकी सरकार ने रात-दिन मेहनत की.


ये भी पढ़ें: 


मां की मदद, सफाई, कपड़े धोना... बहुत मुश्किल उठा स्‍कूल जाती हैं लड़कियां, जानें कौन हैं यह बात कहने वाले जस्टिस सुधांशु धूलिया


Human Sacrifice In Kerala: मानव बलि मामले पर सख्त हुई केरल सरकार, नया कानून लाने पर कर रही है विचार