नई दिल्ली: आज से भारत में दुनिया के सबसे बड़े कोविड टीकाकरण की शुरुआत हो रही है. पहले दिन देश के तीन लाख से ज्यादा हेल्थ वर्कर्स को कोविड-19 के टीके की खुराक दी जाएगी. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सुबह 10:30 बजे पहले चरण के टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे.


प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम होगा, जिसमें समूचे देश को शामिल किया जाएगा और जन भागीदारी के सिद्धांतों पर इसकी शुरुआत के लिए सारी तैयारियां हो चुकी है. सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में टीकाकरण के लिए कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं.


राजस्थान में जयपुर के सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य सुधीर भंडारी को सबसे पहले टीके की खुराक दी जाएगी जबकि मध्यप्रदेश में एक अस्पताल के सुरक्षा गार्ड और एक सहायक समेत अन्य लोग सबसे पहले टीका लेने वालों में शामिल होंगे.


1.65 करोड़ खुराक
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित 'कोविशील्ड' और भारत बायोटेक द्वारा विकसित 'कोवैक्सीन', दोनों टीकों को सुरक्षा के मानकों पर सुरक्षित और असरदार पाया गया है. दोनों टीकों की 1.65 करोड़ खुराकों को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को डाटाबेस में उपलब्ध स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या के हिसाब से आवंटन कर दिया गया है. कोविड-19 महामारी, टीकाकरण और CoWin सॉफ्टवेयर के संबंध में सवालों के जवाब देने के लिए एक कॉल सेंटर-1075 भी बनाया गया है.


सरकार के मुताबिक, सबसे पहले एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले करीब दो करोड़ कर्मियों को टीका लगाया जाएगा. इसके बाद फिर 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी. इसके बाद अगले चरण में गंभीर रूप से बीमार 50 साल से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा. सभी स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम कर्मियों पर टीकाकरण का खर्च सरकार वहन करेगी.


टीकाकरण के लिए तैयारियां पूरी
सारे राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने टीकाकरण के लिए तैयारियां पूरी कर ली है. दिल्ली में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में एलएनजेपी अस्पताल में एक डॉक्टर, एक नर्स और एक सफाई कर्मचारी को कोविड-19 का टीका दिया जाएगा. राष्ट्रीय राजधानी में 81 केंद्रों पर कोविड-19 का टीकाकरण अभियान शुरू होगा.


CoWIN ऐप होगा लॉन्च
हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से बनवाया गया CoWIN ऐप तैयार है. आज ही इस ऐप की ऑफिशियली लॉन्चिंग कर दी जाएगी. ये एप वैक्सीन से जुड़ी सभी जानकारी लोगों को देगी. ऐप में 24 x 7 हेल्पलाइन नबंर 1075 भी दिया गया है जिसकी मदद से कोरोना और वैक्सीन से जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे. साथ ही CO-WIN एप देश के कोने-कोने में वैक्सीन का क्या स्टेटस है, इसके बारे में भी जानकारी देगा. इस ऐप के जरिये वैक्सीन लगवाने लोगों को ट्रैक किया जाएगा और साथ ही उन्हें साइट्स की जानकारी समेत तारीख और वक्त बताया जाएगा. खास बात ये है कि आप खुद इस एप के जरिये वैक्सीन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें-
वैक्सीन लगने को लेकर डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, सिक्योरिटी गार्ड और हाउस कीपिंग स्टाफ ने रखी अपनी बात, जानें

वैक्सीन टीकाकरण से पहले क्या सोच रहे हैं फ्रंटलाइन वर्कर्स, जानिए उनके दिल की बात