India China Military Meeting: भारत और चीन के बीच 16वें दौर की सैन्य वार्ता हुई. पूर्वी लद्दाख से सटी एलएसी (LAC) की एयर स्पेस में भारत और चीन (India-China) की वायुसेनाओं में चल रही तनातनी के बीच दोनों देश के कोर कमांडर्स (Corps Commanders Meeting) ने रविवार को 12 घंटे लंबी एक अहम बैठक की. एलएसी के विवादित (LAC Dispute) इलाकों को सुलझाने के लिए 16वें दौर की ये बैठक पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) के चुशूल-मोल्डो मीटिंग प्वाइंट पर भारतीय सीमा में संपन्न हुई.


रविवार की सुबह 9.30 बजे ये मीटिंग शुरू हुई और रात 10 बजे तक चली. सूत्रों के मुताबिक मीटिंग के बारे में फिलहाल कोई जानकारी साझा नहीं की जा सकती है क्योंकि दोनों पक्ष अपने-अपने सीनियर कमांडर्स और पॉलिटिकल-लीडरशिप से चर्चा करने के बाद ही बैठक के बारे में कोई बयान जारी करेंगे.


भारत-चीन के बीच 12 घंटे चली बैठक


भारत की तरफ से सेना की लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल अनिन्दय सेनगुप्ता ने हिस्सा लिया तो चीन की तरफ से दक्षिणी तिब्बत मिलिट्री डिस्ट्रिक के प्रमुख, मेजर जनरल यांग लिन ने अपने देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया. ये मीटिंग खासतौर से पूर्वी लद्दाख से सटी एलएसी की पेट्रोलिंग प्वाइंट (पीपी) नंबर 15 पर डिसइंगेजमेंट के लिए की बुलाई गई थी. पीपी 15 पर दोनों देशों की एक-एक प्लाटून पिछले दो साल से आमने सामने है. जानकारी के मुताबिक, पीपी 15 के अलावा भारत की तरफ से डेपसांग प्लेन और डेमचोक जैसे विवादित इलाकों के समाधान का मामला भी उठाया गया था.


चीन ने भारत के एयर स्पेस का उल्लंघन किया था


पिछले महीने चीन (China) ने अक्साई चीन इलाके में एक बड़ी एयर-एक्सरसाइज की थी. इस दौरान चीनी लड़ाकू विमान (Chinese Fighter Jet) भारत के एयर स्पेस (Indian Air Space) के काफी करीब पहुंच गए थे. उस दौरान भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने लद्दाख स्थित अपने एयर बेस से फाइटर जेट्स को 'स्क्रैमबल' किया था. जानकारी के मुताबिक, बाद में भारत ने एयर स्पेस का उल्लंघन करने का चीन से विरोध भी दर्ज कराया था. चीनी वायुसेना के युद्धाभ्यास के बाद भारतीय वायुसेना ने पूर्वी लद्दाख से सटी एलएसी के एयर स्पेस में अपनी एयर पेट्रोलिंग बढ़ा दी है.


ये भी पढ़ें:


Britain Election 2022: ऋषि सुनक के बारे में जानें सबकुछ, जो बन सकते हैं ब्रिटेन के पहले हिंदू PM, ब्रिटेन की महारानी से भी हैं ज्यादा अमीर


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में महंगाई ने तोड़ी कमर - सेब की कीमत 1600 रुपये पार, 6 हजार रुपये किलो मिल रहे काजू, जानें कितने गुना बढ़े दाम