Vijay Diwas 16 December 2022: बांग्लादेश के डिप्टी हाई कमिश्नर अंदलीब इलियास ने विजय दिवस के अवसर पर शुक्रवार को कोलकाता में बांग्लादेश के उप उच्चायोग में देश का झंडा फहराया. झंडा फहराने के बाद उन्होंने मीडिया से बात की. उन्होंने बताया कि 1971 के दौरान और उसके बाद प्रदान किए गए सभी समर्थन के लिए वास्तव में वे भारत के आभारी हैं.


उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश की दोस्ती खून-पसीने से बनी है. इलियास ने आगे कहा, "हम भारतीय लोगों, भारतीय सरकार और भारतीय सशस्त्र बलों के प्रति गहरा सम्मान व्यक्त करते हैं. बांग्लादेश और भारत के बीच संबंध लगातार विकसित हुए हैं, विशेष रूप से प्रधानमंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अवधि के दौरान."


'हम इसे गोल्डन फेज कहते हैं'


डिप्टी हाई कमिश्नर अंदलीब इलियास ने कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अवधि को "हम गोल्डन फेज" कहते हैं. उन्होंने कहा, "हमें यकीन है कि आने वाले दिनों में हमारे रिश्ते और बेहतर होंगे."






धूमधाम से मनाया जा रहा विजय दिवस समारोह


भारतीय सेना की पूर्वी कमान कोलकाता में विजय दिवस समारोह के दौरान पड़ोसी देश के 60 बांग्लादेशी मुक्ति योद्धा और छह सैन्य अधिकारियों की मेजबानी करेगी. पूर्वी कमान के मेजर जनरल डी.एस. कुशवाहा ने एक हफ्ते पहले कहा था कि समारोह में मुक्ति योद्धा और 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान सेवा देने वाले भारतीय सेना के दिग्गजों के बीच अन्य कार्यक्रमों के साथ बातचीत भी होगी.


'दोनों देशों के बीच बेहद अच्छे संबंध हैं'


कुशवाहा ने कहा, "मैं बांग्लादेश के मीरपुर स्थित नेशनल डिफेंस कॉलेज का पूर्व छात्र हूं और पड़ोसी देश में अपने सालभर के प्रवास को बहुत याद करता हूं. हम बांग्लादेश के साथ गहरे संबंध साझा करते हैं. दोनों देशों के बीच बेहद अच्छे संबंध हैं. समुद्री सीमाओं और भूमि सीमाओं के सीमांकन को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल किया गया है." वहीं, इलियास ने कहा कि देश के मुक्ति संग्राम के दौरान प्रदान किए गए समर्थन के लिए बांग्लादेश हमेशा भारत का आभारी रहेगा.


ये भी पढ़ें- Umesh Kolhe: उमेश कोल्हे हत्याकांड मामले पर आज स्पेशल कोर्ट में चार्जशीट दायर करेगी NIA, 90 दिन का मिला था समय