I.N.D.I.A Meeting Highlights: शरद पवार के आवास पर समन्वय समिति की बैठक में बड़ा फैसला, भोपाल में होगी इंडिया दलों की पहली रैली

I.N.D.I.A Coordination Committee Meet Highlights: दिल्ली में इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति की बैठक हुई. इसमें गठबंधन की पार्टियों के प्रतिनिधियों ने आगामी चुनावों की रणनीति पर चर्चा की.

ABP Live Last Updated: 13 Sep 2023 09:15 PM
I.N.D.I.A Coordination Meet Live: सुशील मोदी इंडिया गठबंधन पर तंज

इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति की बैठक पर भाजपा नेता सुशील मोदी ने कहा कि लोगों को उम्मीद थी कि इस गठबंधन का कौन नेतृत्व करेगा, वो नाम तय किया जाएगा. सीटों के बंटवारे में भी तेजी नहीं आई. इस बैठक से उम्मीद थी कि सीटों के बंटवारे का कोई फॉर्मूला तय किया जाएगा. सनातन विरोधी बयानों पर भी कोई चर्चा नहीं हुई. ये बैठक चाय पार्टी से ज्यादा कुछ नहीं थी. ये बैठक टांय टांय फिस्स साबित हुई.

I.N.D.I.A Coordination Meet Live: बैठक बेहद सकारात्मक रही- तेजस्वी यादव

बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि बैठक बेहद सकारात्मक रही, सभी विषय पर चर्चा हुई. पहली जो रैली होगी वह भोपाल में होगी और सीट शेयरिंग पर जल्द बात बनेगी. कास्ट सेंस पर बात होगी. 

I.N.D.I.A Coordination Meet Live: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का विपक्ष पर हमला

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि इंडिया गठबंधन की बैठक हिंदुओं को खत्म करने के लिए है, जो तमिलनाडु के एक मंत्री ने कहा है उससे ये स्पष्ट है.

I.N.D.I.A Coordination Meet Live: जातीय जनगणना के मुद्दे को उठाएंगे- जावेद अली खान

समाजवादी पार्टी के नेता जावेद अली खान ने कहा कि सीटों के बंटवारे को जल्द अंजाम दिया जाएगा. भोपाल में अक्टूबर के पहले सप्ताह में एक बड़ी रैली की जाएगी. जातीय जनगणना के मुद्दे को सभी मौजूद सदस्यों ने जोर-शोर से उठाने की बात कही है. 

I.N.D.I.A Coordination Meet Live: राज्य स्तर पर सीट बंटवारे पर बातचीत करेंगे- डी राजा

समन्वय समिति की बैठक के बाद सीपीआई नेता डी राजा ने कहा कि ये समन्वय समिति की पहली बैठक थी और हमने कई मुद्दों पर चर्चा की. सदस्य दल आगामी चुनावों के लिए राज्य स्तर पर सीट बंटवारे पर बातचीत करेंगे.

I.N.D.I.A Coordination Meet Live: बेरोजगारी, महंगाई के मुद्दें पर चर्चा हुई- महबूबा मुफ्ती

इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति की बैठक के बाद PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मध्य प्रदेश में बड़े-बड़े घपले हुए हैं. बेरोजगारी, महंगाई के मुद्दें पर चर्चा हुई है.

I.N.D.I.A Coordination Meet Live: आगे की रणनीति पर काम जारी- हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने INDIA गठबंधन की समन्वय समिति की बैठक के बाद कहा कि आज बैठक में जो भी चर्चा हुई उसे केसी वेणुगोपाल ने आपके सामने रखा है. सारे घटनाक्रम पर नजर रखते हुए इंडिया अलायंस अपनी रणनीति पर काम कर रहा है.

I.N.D.I.A Coordination Meet Live: उमर अब्दुल्ला ने दिया बड़ा बयान

समन्वय समिति की बैठक के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि जो सीटें पहले से ही इंडिया ब्लॉक के सदस्यों के पास हैं, उन पर चर्चा नहीं होनी चाहिए, हमें बीजेपी, एनडीए के पास मौजूद सीटों पर चर्चा करनी चाहिए या वे पार्टियां जो इनमें से किसी भी गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं.

I.N.D.I.A Coordination Meet Live: जल्द तमाम पार्टियां सीट शेयरिंग करने पर फैसला लेंगी- चड्ढा

समन्यवय समिति की बैठक के बाद आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि जल्द से जल्द तमाम पार्टियां सीट शेयरिंग करने पर फैसला लेंगी. अक्टूबर के पहले हफ्ते में भोपाल में संयुक्त पब्लिक रैली की जाएगी. कास्ट सेंस को उठाया जाएगा.

I.N.D.I.A Coordination Meet Live: मीडिया को लेकर भी लिया बड़ा फैसला

बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि पहली रैली में महंगाई, बेरोजगारी और बीजेपी के भ्रष्टाचार का मुद्दा होगा. हमने यह भी फैसला किया है कि कुछ मीडिया ग्रुप्स के कुछ एंकर के शो में इंडिया ग्रुप के कोई भी नेता शामिल नहीं होंगे.

I.N.D.I.A Coordination Meet Live: अक्टूबर के पहले हफ्ते में विपक्ष की साझा रैली होगी

कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि बैठक में तय हुआ है कि अक्टूबर के पहले हफ्ते में भोपाल में विपक्ष की साझा रैली होगी. समन्वय समिति ने सीट बंटवारा तय करने की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है. यह निर्णय लिया गया कि सदस्य दल बातचीत करेंगे और जल्द से जल्द निर्णय लेंगे. आज की बैठक में 12 दलों के नेता शामिल हुए. टीएमसी के अभिषेक बनर्जी बीजेपी और पीएम मोदी की राजनीतिक प्रतिशोध के कारण ईडी की पूछताछ की वजह से बैठक में शामिल नहीं हो सके.

I.N.D.I.A Coordination Meet Live: थोड़ी देर में प्रेस कांफ्रेंस

इंडिया गठबंधन समन्वय समिति की बैठक खत्म हो गई है. थोड़ी देर में प्रेस कांफ्रेंस होगी. 





I.N.D.I.A Coordination Meet Live: समन्वय समिति की बैठक खत्म

कांग्रेस ने बताया कि आज दिल्ली में INDIA गठबंधन की कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक संपन्न हुई. हमने साथ मिलकर लोकतंत्र की रक्षा का संकल्प लिया है, हम इसे जरूर पूरा करेंगे.

I.N.D.I.A Coordination Meet Live: समन्वय समिति की बैठक जारी

इंडिया गठबंधन समन्वय समिति की बैठक नई दिल्ली में शरद पवार के आवास पर चल रही है. 





I.N.D.I.A Coordination Meet Live: अनुराग ठाकुर का इंडिया गठबंधन पर तंज

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति की पहली बैठक पर कहा कि पंजाब और हरियाणा उदाहरण हैं और कैसे (INDIA गठबंधन का) एक के बाद दूसरा साथी अपनी कन्नी काट रहा है. दुर्भाग्य ये है कि उनके गठबंधन के एक नेता कहते हैं 'इनका G20', ये देश का G20 था, यह हर भारतीय के लिए गर्व का पल था.

I.N.D.I.A Coordination Meet Live: बैठक के बाद हो सकती है प्रेस कॉन्फ्रेंस

इंडिया गठबंधन समन्वय समिति की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस हो सकती है.

I.N.D.I.A Coordination Meeting: इंडिया की समन्वय समिति की बैठक शुरू

विपक्षी गठबंधन इंडिया की समन्वय समिति की बैठक दिल्ली में शरद पवार के आवास पर शुरू हो गई है.

I.N.D.I.A Coordination Meeting: बीजेपी के आरोप पर संजय राउत का पलटवार

बीजेपी द्वारा समन्वय समिति की बैठक को हिंदू विरोधी बैठक बताए जाने पर शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि इस देश में कोई भी हिंदू विरोधी नहीं है. इस देश में हर धर्म का सम्मान किया जाता है.

I.N.D.I.A Coordination Meeting: सीट बंटवारे पर चर्चा करेंगे- टीआर बालू

डीएमके सांसद टीआर बालू ने कहा कि हम सीट बंटवारे पर भी चर्चा करेंगे. विशेष संसदीय सत्र के लिए रणनीति बनाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हां ये भी होगा.

I.N.D.I.A Coordination Meeting: शरद पवार के आवास पर पहुंचे नेता

विपक्षी गठबंधन इंडिया की समन्वय समिति की बैठक के लिए दिल्ली में शरद पवार के आवास पर CPI नेता डी राजा, सपा नेता जावेद अली खान, कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, डीएमके से टीआर बालू, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, जेडीयू से संजय झा, आप सांसद राघव चड्ढा, पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती, एनसी नेता उमर अब्दुल्ला पहुंच गए हैं.

I.N.D.I.A Coordination Meeting: उमर अब्दुल्ला ने क्या कहा?

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि बैठक के दौरान एजेंडे का पता चलेगा. सीट बंटवारे और किस फॉर्मूले का इस्तेमाल किया जाए और नए सदस्यों को गठबंधन में कैसे लाया जाए इस पर चर्चा होगी. 

I.N.D.I.A Coordination Meeting: आप सांसद राघव चड्ढा ने क्या कहा?

आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि मैं अक्सर 2024 के लोकसभा चुनाव को 1977 के चुनाव के परिप्रेक्ष्य से देखता हूं. 1977 में एक शक्तिशाली सरकार थी, जिसने देश की जनता पर महंगाई, बेरोजगारी और हिटलर शाही थोपी. उससे देश को बचाने के लिए तमाम राजनीतिक दल इकट्ठे हुए और साथ आकर चुनाव लड़ा. जनता पार्टी का बैनर बना, जिसमें वामपंथी भी थे, राष्ट्रवादी भी, सोशलिस्ट भी और कम्युनिस्ट भी. कुछ उसी तरह आज इंडिया नाम से एक छतरी बनी है. 2024 में यह अलायंस देश को नई सरकार देगी और महंगाई, बेरोजगारी देने वाली सरकार को हटाएगी.

I.N.D.I.A Coordination Meeting: इंडिया की बैठक पर बीजेपी का तंज

इंडिया की समन्वय समिति की बैठक पर बीजेपी नेता संबित पात्रा ने कहा कि आज हिंदू विरोधी समन्वय समिति की बैठक शरद पवार के घर पर बुलाई गई है. इसमें सीट बंटवारे पर भी चर्चा होगी, लेकिन समन्वय से पहले गैर-समन्वय और असहयोग शुरू हो गया है. ये कोई कैंपेन या सीट शेयरिंग की बैठक नहीं है. इनका एकमात्र उद्देश्य हिंदू धर्म को खत्म करना है. बैठक इसी विषय पर है. उन्होंने हिंदू धर्म को डेंगू और मलेरिया, कोरोना, कुष्ठ रोग, और एड्स कहा. वे हिंदू धर्म की तुलना ऐसी बीमारियों से करते हैं. उन्होंने इसे एक खतरा कहा.

I.N.D.I.A Coordination Meeting: एजेंडा, सीट शेयरिंग पर चर्चा करेंगे- राघव चड्ढा

आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि आज शाम 4 बजे एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर भारतीय गठबंधन समन्वय समिति की बैठक है. मैं आप की ओर से प्रतिनिधित्व करूंगा और अपनी बात रखूंगा. एजेंडा क्या होगा, इसे लोगों के बीच कैसे ले जाया जाएगा और हम सीट कैसे साझा करेंगे, हम व्यापक चर्चा करेंगे. 2024 के चुनाव को मैं 1977 के चुनाव के परिप्रेक्ष्य से देखता हूं.

I.N.D.I.A Coordination Meeting: सर्वदलीय बैठक का हिस्सा नहीं होंगे जेडी-एस नेता एचडी कुमारस्वामी

कर्नाटक के पूर्व सीएम और जेडी-एस नेता एचडी कुमारस्वामी राज्य सरकार की बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में शामिल नहीं होंगे. वह कर्नाटक राज्य सरकार की कावेरी विवाद पर चर्चा के लिए बुलाई गई बैठक में हिस्सा लेंगे. 

I.N.D.I.A Coordination Meeting: उस दिन नोटिस क्यों आया जिस दिन कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक है

सांसद कपिल सिब्बल ने अभिषेक बनर्जी से कहा है कि ईडी का नोटिस उस दिन क्यों आया जिस दिन कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक है. उसी दिन क्यों बुलाया गया है जिस दिन INDIA गठबंधन की कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक है.

I.N.D.I.A Coordination Meeting: इंडिया गठबंधन की बैठक गुरु घंटालों की बैठक है

इंडिया एलियांज की कोऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक पर मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि यह गुरु घंटालों की बैठक है और इनके अपने-अपने ख्वाब हैं.

I.N.D.I.A Coordination Meeting: इंडिया गठबंधन में शामिल दल चुनाव आयोग को लेकर रणनीति बनाएंगे

इंडिया गठबंधन की बुधवार (13 सितंबर 2023) की शाम होने वाली समन्वय समिति की बैठक में सीट बंटवारे पर चर्चा की संभावना नहीं है. इंडिया गठबंधन में शामिल दल आज चुनाव आयोग को लेकर रणनीति बनाएंगे. संसद के विशेष सत्र की रणनीति को लेकर भी चर्चा की जा सकती है.

I.N.D.I.A Coordination Meeting: टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी नहीं हो सकेंगे शामिल

यूबीटी शिवसेना के सांसद संडज राउत ने कहा, 'अभिषेक बनर्जी इस कमेटी के सदस्य हैं और वे नहीं आ सकते क्योंकि बीजेपी और केंद्र सरकार ऐसा नहीं चाहती. ED ने अभिषेक बनर्जी को  तारीख पर बुलाया है. हमने उनको कहा है कि हम उनकी कुर्सी खाली रखेंगे और संदेश देंगे कि किस तरह से केंद्रीय एजेंसी हमारे INDIA के सदस्यों को यातना दे रही है.'

I.N.D.I.A Coordination Meeting: इंडिया एलाइंस कोआर्डिनेशन कमेटी पर सुशील मोदी का वार

इंडिया एलाइंस कोआर्डिनेशन कमेटी पर सुशील मोदी ने पलटवार किया है. उन्होंने कहा, इस बैठक में कोई बड़ा नेता नहीं है. हालात यह है कि उनकी बैठक से कोई ना कोई नाराज होकर ही बाहर निकलता है. इनके पास कोई चेहरा नहीं है हर पार्टी अपने नेता को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बता रही है. जिस तरह से इनके गठबंधन के लोग सनातन धर्म का अपमान कर रहे हैं क्या कोऑर्डिनेशन कमिटी या इंडिया alliance की तरफ से कोई रेजोल्यूशन पास होगा कि सनातन धर्म का यह अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. 

I.N.D.I.A Coordination Meeting: आज की मीटिंग का एजेंडा क्या है?

समन्वय समिति की बुधवार की मीटिंग में इस पूरे गठबंधन को एकरूप करने पर बात की जाएगी. इस कार्यक्रम में एजेंडे को अंतिम रूप देने का प्रयास किया जाएगा. इस मीटिंग में क्या कार्यक्रम होंगे, अभियान कहां होंगे इन मुद्दों पर बात की जाएगी.

शाम को होगी I.N.D.I.A गठबंधन के 14 सदस्यों की मीटिंग

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की 14 सदस्यीय समन्वय समिति की बैठक में कुछ नेताओं के शामिल नहीं होने की भी संभावना है. हालांकि यह मीटिंग देर शाम को होगी. 

I.N.D.I.A Coordination Meeting: ललन सिंह की जगह जेडीयू से संजय झा आज INDIA गठबंधन की कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक में हिस्सा लेंगे

बिहार के सीएम नीतीश कुमार की जगह जेडीयू की तरफ से इस मीटिंग में जेडीयू के संजय झा आज इंडिया कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक में हिस्सा लेंगे.

I.N.D.I.A Coordination Meeting: शरद पवार के घर होगी I.N.D.I.A गठबंधन की मीटिंग

इंडिया गठबंधन के समन्वय समिति की मीटिंग एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के दिल्ली स्थित घर में होगी. इस मीटिंग की अध्यक्षता शरद पवार करेंगे. 

बैकग्राउंड

Indian Coailation Meeting: दिल्ली में इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति की बैठक बुधवार (13 सितंबर 2023) को होगी. इस बैठक में आगमी विधानसभा चुनावों के बारे में चर्चा की जाएगी. इसको लेकर सभी पार्टियां अपनी नीति तैयार कर रही है. इसलिए मुंबई के बाद बुधवार को दिल्ली में एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार की अध्यक्षता में यह मीटिंग आयोजित की जाएगी.


इसी सिलसिले में मंगलवार (12 सितंबर 2023) को उद्धव बाला साहेब ठाकरे की शिवसेना ने शरद पवार से मुलाकात की.विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की समन्वय समिति की पहली बैठक से एक दिन पहले शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को यहां राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की. यह बैठक पवार के ‘सिल्वर ओक’ आवास पर हुई. बैठक करीब 90 मिनट तक चली.


राकांपा (शरद पवार गुट) की प्रदेश इकाई के प्रमुख जयंत पाटिल, जो शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत के साथ बैठक में शामिल थे, ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन की समन्वय समिति की बैठक और महाराष्ट्र की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा हुई. समन्वय समिति की बैठक बुधवार (13 सितंबर) को नयी दिल्ली में होगी. पाटिल ने कहा कि महाराष्ट्र में विपक्षी सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे की व्यवस्था जल्द ही संपन्न हो जाएगी. उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र में सबसे अधिक 48 लोकसभा सीट हैं.


राज्य के पूर्व मंत्री ने कहा कि उद्धव ठाकरे, पवार और कांग्रेस नेता नाना पटोले, बालासाहेब थोराट और अशोक चव्हाण सीट बंटवारे पर चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा या उसके सहयोगियों द्वारा जीती गई 25 सीट महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के तीन सहयोगी दलों के बीच उचित रूप से वितरित की जाएंगी. पवार की पार्टी, शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस एमवीए के घटक दल हैं.


इससे पहले इंडिया गठबंधन की मीटिंग मुंबई में हुई थी जहां पर सोशल मीडिया टीम और समन्वय समिति का निर्माण किया गया था. 


ये भी पढ़ें: Libya Flood: लीबिया में लाशों से भर गए अस्पताल, बाढ़ ने मचाई तबाही, 5300 से ज्यादा मौत,10000 लोग लापता

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.