Corona Second Wave: देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है. संभावना जताई जा रही है कि भारत में तीसरी लहर (Third Wave) भी दस्तक दे सकती है. इन सबके बीच देश मे त्योहारों का सीजन भी शुरू हो रहा है. ऐसे में आने वाले त्योहारों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने कहा कि आने वाले त्योहारों को देखते हुए लोकल लेवल पर को लागू करने और सामूहिक समारोहों पर अंकुश लगाने के लिए सक्रिय रूप से विचार करें.


गौरतलब है कि देश के कुछ राज्यों में कोरोना के मामलों में बीते दिनों बढ़ोतरी देखने को मिली है. साथ ही देशभर से ऐसे भी तस्वीरें हाल के दिनों में देखने को मिली है कि कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया और बाजारों में बिना मास्क के लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली. 


केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को ऐसे समय में चिट्ठी लिखी है जब इस महीने रक्षाबंधन, ओनम, मुहर्रम और जन्माष्टमी जैसे त्योहार आने वाले हैं. केरल ने एलान किया है कि राज्य में ओनम के मौके पर कोई लॉकडाउन नहीं होगा. वहीं, ओडिशा के पुरी जिले में स्थित कोणार्क सूर्य मंदिर जनता के लिए सोमवार को खोल दिया गया. कोरोना की दूसरी लहर के चलते मंदिर सौ दिन से अधिक समय से बंद था. साथ ही जगन्नाथ मंदिर को स्थानीय लोगों के लिए 16 अगस्त से 20 अगस्त तक खोलने का फैसला लिया गया है. वहीं 23 अगस्त से ये सभी लोगों के खुल जाएगा, साथ में आरटी-पीसीआर टेस्ट या वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट लाना होगा.


बता दें कि केरल में बीते हफ्तों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है.देश में सामने आ रहे कोविड​​​​-19 के कुल मामलों में से 49.85 फीसदी मामले इस दक्षिणी राज्य से आ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर बात की और स्थिति के प्रबंधन में उनका सहयोग मांगा. स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने ट्वीट किया, ‘‘एनसीडीसी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की टीम केरल से लौट आयी है और अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. मैंने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन जी से फोन पर बात की है और राज्य में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर चर्चा की.’’


Coronavirus Test: दिल्ली में अब RT-PCR टेस्ट के लिए करना होगा कम खर्च, दिल्ली सरकार ने जारी की संशोधित दरें