नई दिल्ली: द्वारका पुलिस ने एक ऐसे गैंग का पर्दाफाश किया है जो दिल्ली एनसीआर में महिलाओं के साथ ठगी की वारदातों को अंजाम देता था. इनके निशाने पर वह महिलाएं होती थी जो घर से कुछ सामान लेने के लिए बाहर निकलती थी. गैंग के लोग महिलाओं से उनके जेवर को किसी बहाने से लेते थे और जो कहते थे कि जेवर को साफ करके उन्हें वापस दे देंगे लेकिन ऐसा होता नहीं था. वह जेवर लेकर गायब हो जाते थे और महिलाओं को नकली जेवर पकड़ा देते थे.


द्वारका पुलिस के मुताबिक 21 जुलाई को 59 साल की एक महिला ने छावला थाने में एक शिकायत दर्ज करवाई. शिकायत के मुताबिक महिला ने बताया कि वह जब घर से वो सामान खरीदने के लिए बाहर निकली थी तब उसी वक्त उसे दो लड़के मिले. उन लड़कों ने उसके गहने साफ करने की बात की लेकिन महिला ने मना कर दिया. तभी एक लड़के ने महिला को 2000 रुपये नोटों का एक बंडल दिया और कहा कि जब तक उसके गहने साफ होंगे वो इन पैसों को अपने पास रख सकती है.


महिला इन शातिर धोखेबाज़ों की बातों में आ गई और उसने अपने गहने दे दिए. थोड़ी देर बाद उन जालसाजों ने महिला को उसके गहने वापस किए और अपने पैसे लेकर निकल गए. लेकिन जब महिला ने अपने गहने चेक किए तो पता चला कि यह गहने उसके नहीं है. तब महिला को एहसास हुआ कि उसके साथ ठगी हो गई है. इसके बाद महिला ने इस मामले की जानकारी पुलिस को दी.


पुलिस ने मामला दर्ज कर तफ्तीश शुरू की. पुलिस ने इलाके की सभी सीसीटीवी फुटेज को खंगाला. फुटेज में पुलिस की टीम को इन धोखेबाज़ों की कार नज़र आई और इसी के बाद पुलिस ने जांच को आगे बढ़ाते हुए विरेंद्र नाम के एक ठग को गिरफ्तार कर लिया. विरेंद्र से पूछताछ के बाद पुलिस में उसके दो और साथियों को धरदबोचा.


पूछताछ में इन शातिर जालसाजों ने खुलासा किया कि इनके निशाने पर वो महिलाएं होती थी जिन्होंने गहने पहने होते थे. गहनों की सफाई का बहाना कर ये लोग उनसे उनके असली जेवर ले लेते थे और बड़े ही शातिराना तरीके से उनके जेवर बदल फरार हो जाते थे. इतना ही नहीं इन्होंने ये बताया कि जब कोई महिला गहने देने के लिए तैयार नहीं होती थी तब ये उसको 2000 रुपये के नोटों बंडल देकर उसका विश्वास हासिल कर लेते थे. पूछताछ में इन शातिर ठगों की टोली ने ये खुलासा किया है कि अब तक ये 20 से ज्यादा वारदातों को अंजाम दे चुके है.


पुलिस ने इन जालसाजों के पास से कुछ जेवर, एक कार और बाइक समेत 2000 रुपये के नकली नोटों की गड्डी बरामद की है. अब पुलिस इनसे पूछताछ में जुटी है. पुलिस का दावा है कि इस गैंग की गिरफ्तारी के बाद कई मामले सुलझ जाएंगे.


यह भी पढ़ें.