Weather Update: देश के कई राज्यों में मानसून सक्रिय होने की वजह से झमाझम बारिश हो रही है, जिसके चलते कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में 10 और 11 अगस्त को बिजली कड़कने के साथ तेज बारिश होने के आसार हैं. साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार (10 अगस्त ) को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. इसके अलावा 12 अगस्त को मौसम साफ रहेगा. उसके बाद 13 से 15 अगस्त के दौरान दिल्ली में गरज के साथ बारिश होगी.


उत्तर प्रदेश में भी मौसम विभाग ने हल्की बारिश होने की आशंका व्यक्त की है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 10 से 13 अगस्त के दौरान हल्की बारिश होगी. इसके अलावा मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि बारिश के दौरान बिजली कड़कने और गिरने की संभावना भी बना रही है. विभाग की मानें तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय है, जिसकी वजह से राज्य में मौसम सुहावना बना हुआ है.





उत्तराखंड में बारिश से लोग परेशान
उत्तराखंड में मानसून सक्रिय होने के बाद से ही लगातार बारिश हो रही है, जिसकी वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राज्य की कई नदियां पूरे उफान पर हैं. नदियों का जलस्तर अचानक बढ़ने से कई इलाके में नदी के तेज बहाव में लोग फंस गए है. मौसम विभाग ने राज्य में 13 जुलाई तक तेज बारिश की संभावना भी जताई है. साथ ही ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. बिहार में बारिश का सिलसिला जारी है. विभाग के मुताबिक राज्य में दो दिन तक मौसम सुहावना बना हुआ है.






किन-किन राज्यों में होगी बारिश?
हरियाणा में भी बारिश की वजह से जीवन अस्त व्यस्त बना हुआ है. राज्य में 10 अगस्त से 14 अगस्त तक मानसून फिर एक्टिव होने के आसार है. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी अगले 5 दिन बारिश की आशंका है.


ये भी पढ़ें- '...तो आधी सीट पर सिमट जाओगे, फोन करना मुझे', जब गुस्से में अधीर रंजन चौधरी से बोले अमित शाह