Weather Update: उत्तर भारत में लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं. यूपी, झारखंड और बिहार में हीट वेव के कारण लोगों की जान जा रही है. हीट स्ट्रोक की वजह से कई लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है. अब इन सबके बीच आईएमडी ने मौसम को लेकर नया अपडेट जारी किया है.


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, कर्नाटक, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश में 21 और 22 जून को बारिश होगी. इसके अलावा 22 और 23 जून को गंगीय पश्चिम बंगाल, 23 जून को असम और मेघालय और उत्तराखंड, कोंकण और गोवा में 23 से 25 जून तक और उत्तर प्रदेश में 21 से 25 जून तक बारिश होने की संभावना है.
 
इन राज्यों में भारी बारिश 


इसके अलावा कुछ राज्यों में तेज से बहुत तेज बारिश का अनुमान है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम 21 और 22 जून को, असम और मेघालय में 22 जून, ओडिशा 24 जून और उत्तराखंड में 22 से 24 जून तक भारी बारिश का पूर्वानुमान है. इसके बाद तापमान में गिरावट आने की संभावना है. 


इन राज्यों में हीटवेव


वहीं, हीटवेव की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार, 21 और 22 जून को छत्तीसगढ़, आंतरिक ओडिशा और 21 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश और तेलंगाना में हीटवेव का सिलसिला जारी रहा. मौसम विभाग का कहना है कि इसके बाद इन राज्यों को हीटवेव से राहत मिल सकती है.


मौसम विभाग की अपील


मौसम विभाग ने लोगों को हीटवेव से अलर्ट करते हुए इससे बचने की भी सलाह दी है. जिन लोगों को पहले से किसी तरह की बीमारी है उन्हें लंबे समय तक धूप में न निकलने की अपील की गई है. इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और खुद को हाइड्रेटेड रखने की सलाह दी गई है.  


ये भी पढ़ें: 


Delhi Bazar Portal: एक क्लिक में दुनिया भर के लोग पहुंच पाएंगे 'दिल्ली बाजार', जानिए क्या है केजरीवाल सरकार की खास स्कीम