International Yoga Day 2023: अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में बुधवार (21) को मनाए गए अंतराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई जानी-मानी हस्तियां शामिल हुईं. कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने योग को कॉपीराइट, पेटेंट और रॉयल्टी फ्री बताया.


समारोह में अधिकारियों, राजनयिकों, शिक्षाविदों, स्वास्थ्य पेशेवरों, टेक्नोक्रेट्स, इंडस्ट्री लीडर्स, मीडिया हस्तियों, कलाकारों, आध्यात्मिक नेताओं और योग चिकित्सकों समेत और भी कई क्षेत्रों के प्रभावशाली लोग शामिल रहे. 180 से ज्यादा देशों के लोगों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया. समारोह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के नॉर्थ लॉन में रखा गया था. 


योग दिवस के कार्यक्रम ये हस्तियां PM मोदी के साथ हुईं शामिल


'वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग' थीम से मनाए गए योग दिवस के कार्यक्रम में यूएन मुख्यालय में पीएम मोदी के साथ यूएनजीए के अध्यक्ष साबा कोरोसी और उप-महासचिव अमीना मोहम्मद शामिल हुए. अमेरिकी नेता और पूर्व पुलिस अधिकारी एरिक एडम्स ने कार्यक्रम में शिरकत की. एरिक एडम्स फिलहाल न्यूयॉक सिटी के 110वें मेयर के रूप में कार्यरत हैं. 


हॉलीवुड एक्टर रिचर्ड गेयर कार्यक्रम में शामिल हुए. रिचर्ड गेयर अभिनेता होने के साथ-साथ तिब्बत में मानवाधिकारों के लिए काम करते हैं. वह तिब्बत हाउस, यूएस के सह-संस्थापक और तिब्बत के लिए अंतर्राष्ट्रीय अभियान के निदेशक मंडल के अध्यक्ष हैं.


कई क्षेत्रों की प्रभावशाली हस्तियों ने लिया कार्यक्रम में हिस्सा 


योग दिवस समारोह में सेल्सफोर्स कंपनी के मुख्य डेटा अधिकारी वाला अफशर, पुरस्कार विजेता स्टोरीटेलर और पॉडकास्टर जय शेट्टी, टीवी शो मास्टरशेफ इंडिया के होस्ट और पुरस्कार विजेता शेफ विकास खन्ना, सिलिकॉन वैली आधारित कंपनी वीएम वेयर के सीओओ माइक हेज, अमेरिकी नौसेना के पूर्व अधिकारी ब्रिट केली स्लैबिंस्की और अमेरिका में एक वेंचर कैपिटल फंड चलाने वाले फ्रांसिस्को डिसूजा शामिल हुए. 


योग शिक्षिका कोलीन सैडमैन यी, योग प्रशिक्षक रोडनी यी, न्यूयॉर्क में योग स्टूडियो चलाने वाली डीड्रा डिमेंस, बर्कले विश्वविद्यालय में दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशियाई अध्ययन के विद्वान क्रिस्टोफर टॉम्पकिंस, मशहूर योग टीचर विक्टोरिया गिब्स और ब्रिटिश संगीतकार और बीबीसी रेडियो की प्रजेंटर जाह्नवी हैरिसन समारोह में शामिल हुए.


इसके अलावा, केनेथ ली, ट्रैविस मिल्स, जेफरी डी लॉन्ग, सीमा मोदी, जैन आशेर, रिकी केज, फाल्गुनी शाह, मैरी मिलबेन जैसी हस्तियों ने भी समारोह में हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने कार्यक्रम में आए सभी लोगों के प्रति आभार जताया. उन्होंने कहा, ''आपका एक साथ आना योग के दूसरे रूप की अभिव्यक्ति है.''


यह भी पढ़ें- Yoga Day World Record: UN मुख्यालय में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने किया नेतृत्व