IMD Weather Forcaste: राष्ट्रीय राजधानी समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने दिल्ली में बुधवार (5 जुलाई) को बिजली कड़कने के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. दिल्ली में आज (5 जुलाई) अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के बाद इससे राहत मिलने की उम्मीद है.


उत्तर प्रदेश में भी अभी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. हालांकि राज्य के कुछ जिलों में पिछले दो दिन से हल्की बारिश होने के बाद धूप निकल रही थी. जिसकी वजह से उमस बढ़ गई थी, लेकिन मंगलवार 4 जुलाई को हुई बारिश ने लोगों को राहत दी है.






उत्तराखंड के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, देहरादून, बागेश्वर समेत कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है. विभाग ने इन इलाकों के लिए चेतावनी जारी की है. साथ ही 8 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी किया है. हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से झमाझम बारिश की वजह से लैंडस्लाइड और बाढ़ जैसे आने की समस्या हो गई थी. हालांकि राज्य में अब मौसम सामान्य है. साथ ही एक बार फिर पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी है.


येलो अलर्ट  किया गया जारी
राजस्थान में भी चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के बाद से बारिश का दौर शुरू हो गया था. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं की वजह से पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, अजमेर और जयपुर, भरतपुर के कुछ हिस्सों में 5-6 जुलाई से ही बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. हरियाणा और पंजाब में 6 से 8 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना दिखाई दे रही है. पंजाब में तो 6 से 8 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी किया गया है.



कहां कहां है बारिश?
मध्यप्रदेश, गुजरात, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, कोंकण-गोवा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल-माहे के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. 


यह भी पढ़ें- NCP में घमासान जारी, शरद पवार से मिले नाना पटोले और संजय राउत, दोनों गुटों ने बैठक के लिए जारी किया व्हिप | बड़ी बातें