IMD Rain Alert: देश के कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों पर आफत टूट पड़ी है. उत्तर प्रदेश (UP Rains) के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं जबकि दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में जलभराव देखा गया. यूपी में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 19 व्यक्तियों और 140 भेड़ों की मौत हो गई. बारिश के कारण उत्तराखंड में भी भूस्खलन हुआ है. मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों के लिए अगले कुछ दिनों में और भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. 


आईएमडी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए सोमवार (11 सितंबर) को एक्स पर पोस्ट कर कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में 11 सितंबर को भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. बारिश के इस मौसम में आप सभी लोगों से आग्रह है कि कच्चे और भारी जलभराव वाले क्षेत्रों में जाने से बचें. 


दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की आशंका


मौसम विभाग ने दिल्ली में सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और एक या दो जगहों पर बारिश की संभावना जताई है. तटीय आंध्र प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा कि 11 सितंबर को तटीय आंध्र प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. तेलंगाना के हैदराबाद में भी भारी बारिश हुई है.


उत्तर प्रदेश में कई जगह जलभराव


उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में पिछले कई दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते जगह-जगह भारी जलभराव की समस्या बन गई है. बाराबंकी रेलवे स्टेशन पर भी भारी बारिश का असर देखने को मिला और रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है. 




यूपी में बारिश से 19 लोगों की मौत 


राज्य राहत आयुक्त ने बताया कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश से जुड़ी घटनाओं में 11 व्यक्तियों की मौत हुई है. कन्नौज जिले के ललकियापुर गांव में बारिश के कारण कच्चा मकान गिरने से दो सगे भाइयों की मौत हो गई. भारी बारिश और डूबने से संबंधित घटनाओं में हरदोई में चार, देवरिया, कानपुर शहर, रामपुर, संभल और उन्नाव में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.


लखनऊ में भारी बारिश


लखनऊ के डीएम सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि पिछले 24 घंटों में, लखनऊ में 99 मिमी बारिश हुई है. नगर निगम की एक टीम आज सुबह से ही बारिश का पानी निकालने का काम कर रही है. मैंने गोमती बैराज पर नदी के जल स्तर की भी समीक्षा की थी और उसके अनुसार आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया था.


लखनऊ के हजरतगंज क्षेत्र में भारी बारिश के कारण जलभराव हुआ. यूपी के मुरादाबाद, हरदोई में भी बारिश के कारण जगह-जगह पानी भर गया है. वहीं, उत्तराखंड के चंपावत में लगातार हुई भारी बारिश के बाद एनएच-9 पर मलबा आने से सड़क मार्ग अवरुद्ध हुआ. 


ओडिशा, असम और मेघालय के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी


ओडिशा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी ने कहा कि ओडिशा में 13 से 15 सितंबर को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. पूर्वोत्तर के राज्यों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. विभाग ने कहा कि असम और मेघालय में 12 सितंबर को भारी बारिश की संभावना है. वहीं, छत्तीसगढ में 15 सितंबर को भारी बारिश की संभावना के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 


ये भी पढ़ें- 


पीएम मोदी और नीतीश कुमार की गर्मजोशी से मुलाकात की और तस्वीरें आई सामने, राजनीतिक गलियारे में हलचल बढ़ी