Ideas of India Summit 2023: राष्ट्रीय सेवक संघ (RSS) के सह सर कार्यवाहक कृष्ण गोपाल भी एबीपी नेटवर्क के 'आइडियाज ऑफ इंडिया समिट' में शामिल हुए. उन्होंने इस दौरान पाकिस्तान को आड़े हाथ लिया. उन्होंने कंगाली की ओर जा रहे पाक को नसीहत दी कि उसे भारत के साथ शत्रुता का भाव को हमेशा के लिए छोड़ देना चाहिए. साथ ही उसे अपने मन को ठीक रखना चाहिए. 


कृष्ण गोपाल ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद से चार बार पाकिस्तान ने भारत पर आक्रमण किया है. उसे अब अपने स्वभाव को सुधारना चाहिए. उन्होंने आरोप लगाया कि पाक आतंकियों को भारत भेजता है. पाकिस्तान का निर्माण ही भारत के साथ शत्रुता के आधार पर हुआ है. इस तरह की हरकतों के बाद फिर से रिश्ते सामान्य बनाना थोड़ा सा कठिन होता है.



'दुश्मनी के आधार पर हुआ था पाक का निर्माण'


कृष्ण गोपाल ने साफ शब्दों में कहा कि पाकिस्तान की स्थापना दुश्मनी के आधार पर ही हुई थी. 'हम भारत के साथ नहीं हो सकते' जिन्ना और इकबाल की इसी धारणा के कारण पाक का निर्माण हुआ था. उन्हें लगा कि वे यहां हिंदुओं के साथ नहीं रह पाएंगे. वह एक गलत नीति थी. हालांकि, मुस्लिम आबादी यहां रह रही है और फल-फूल रही है, जबकि पाकिस्तान में हिंदू आबादी कम हो रही है. 


तमाम बड़ी हस्तियां लेंगी कार्यक्रम में हिस्सा


एबीपी का यह सालाना शिखर सम्मेलन हर साल नए भारत की अवधारणा और विचारों को साथ लेकर आता है. इस कार्यक्रम में ब्रिटेन की पूर्व पीएम लिज ट्रस ने भी इससे पहले अपने विचार रखे. इन्फोसिस के संस्थापक और अध्यक्ष नारायण मूर्ति, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अश्विनी वैष्णव, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, मुंबई के सीएम एकनाथ शिंदे, पंजाब के सीएम भगवंत मान भी इसमें हिस्सा लेंगे. 


ये भी पढ़ें: 


Ideas of India 2023: क्या वजह है कि पाकिस्तान सुधरता नहीं है? आइडियाज ऑफ इंडिया में RSS के कृष्ण गोपाल ने बताया