Ideas of India Summit 2023: ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने एबीपी नेटवर्क के आइडियाज ऑफ इंडिया के दूसरे संस्करण में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. लिज ट्रस ने अपने संबोधन में भारत की जमकर तारीफ की और चीन व रूस को बुरी तरह से लताड़ा. लिज ट्रस ने कहा कि आज के समय में भारत इकोनॉमिक पावर है और उसे पश्चिम में बड़ी भूमिका निभानी है. लिज ट्रस ने कहा, "भारत एक लीडर है, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है... चीन की बहस पर भारत का बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है."


लिज ट्रस आइडियाज ऑफ इंडिया के मंच पर चीन पर जमकर बरसीं. उन्होंने वीर सांघवी से बात करते हुए कहा कि हमारा यह मासूम विश्वास था कि आर्थिक स्वतंत्रता के साथ, चीन अधिक स्वतंत्र हो जाएगा, लेकिन चीन ने उस वृद्धि का उपयोग हमारे जीवन के तरीके को कमजोर करने के लिए किया है.


'हमें ताइवान से सबक सीखना होगा'


ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री ने दुनिया के दूसरे देशों से अपील करते हुए कहा कि हमें ताइवान से सबक सीखना होगा. लिज ट्रस ने कहा, "आइए इस बात को सुनिश्चित करें कि ताइवान खुद का बचाव करने में सक्षम हो. आइए यह सुनिश्चित करें कि हमने एक आर्थिक लचीलापन बनाना है, ताकि चीन उस आर्थिक दबाव का उपयोग न कर सके."


लिज ट्रस ने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि भारत अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में दुनिया की बड़ी ताकत है. आज दुनिया के तमाम देश भारत की आवाज सुनते हैं. उन्होंने कहा, "भारत दुनिया को नई दिशा दिखा सकता है."


'चीन और रूस जैसे...'


संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के सवाल पर लिज ट्रस ने कहा "मैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में भारत के लिए एक बड़ी भूमिका का समर्थन करती हूं." इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि चीन और रूस जैसे हमारे विरोधी अपने आर्थिक मॉडल को बढ़ावा देने में बहुत अच्छे हैं.


एबीपी के आइडियाज ऑफ इंडिया का दूसरा एडिशन, एक मंच पर दुनिया की मशहूर हस्तियां


ये भी पढ़ें- 'भारत 2047 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरेगा'- बोले राजनाथ सिंह