Rajnath Singh In  Kolkata: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ शिंह शुक्रवार (24 फरवरी) को कोलकाता में विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया. यहां उन्होंने यूनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था जल्द ही दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगी. उन्होंने कहा कि हमारा देश 2047 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरेगा.


राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में एक अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट का जिक्र किया. उन्होंने कहा, "एक अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट के अनुसार, अगले 4-5 साल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा." राजनाथ सिंह ने कहा कि ये दिन अब दूर नहीं है.


राजनाथ सिंह ने किया वसुधैव कुटुम्बकम का जिक्र


अपने संबोधन में राजनाथ सिंह ने 'वसुधैव कुटुम्बकम' (धरती ही परिवार है) का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा भारत में वसुधैव कुटुम्बकम का अच्छे ढंग से पालन किया जाता है, यहां अपने और पराये का कोई भेद नहीं है. उन्होंने कहा कि हम सभी को एक समान मानते हैं और ये प्राचीन काल से चलता आ रहा है.


यूनिवर्सिटी में BBC की डॉक्यूमेंट्री पर बवाल


गौरतलब है कि राजनाथ सिंह गुरुवार को विश्व भारती विश्वविद्यालय पहुंचे थे और उस समय एक वामपंथी छात्र संगठन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर केंद्रित बीबीसी का विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री दिखाने से रोक दिया गया था. सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) की छात्र शाखा डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स ओर्गनाइजेशन के प्रवक्ता ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन एवं पुलिस ने उन्हें परिसर में प्रोजेक्टर और स्क्रीन की अनुमति नहीं दी और पीएम मोदी की डॉक्यूमेंट्री नहीं दिखाने दी.


उन्होंने कहा, "हमने शुरू में जनवरी में यह फिल्म दिखाने को सोची थी लेकिन बाद में इसे हमने टाल दिया. जब हमें पता चला कि नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के अहम सदस्य राजनाथ सिंह गुरुवार को विश्व भारती आएंगे तब हमने इसे शाम को दिखाने का निर्णय लिया."


एबीपी के आइडियाज ऑफ इंडिया का दूसरा एडिशन, एक मंच पर दुनिया की मशहूर हस्तियां


ये भी पढ़ें- Amit Shah: 'पहले नीतियां जाति के आधार पर बनाई जाती थीं, लेकिन हमने..,' विपक्ष पर बरसे अमित शाह