देश में आज 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया जा रहा है. पहले दिन देश के तीन लाख से ज्यादा हेल्थ वर्कर्स को कोविड-19 के टीके की खुराक दी जाएगी. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सुबह 10:30 बजे पहले चरण के टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे. ये खुशी करीब 1 करोड़ 5 लाख संक्रमण के केस और 1 लाख 51 हजार लोगों को खोने के बाद आई है.


कैसे और कौन लगाएगा वैक्सीन?


इस कोरोना काल में देश का और लोगों का बहुत ज्यादा नुकसान हुआ. लोगों की नौकरियां चली गईं, करोड़ों लोगों को अपने काम धंधे छोड़कर अपने गांवों में लौटना पड़ा. देश के जीडीपी में ऐतिहासिक गिरावट आई. कुल मिलाकर कोरोना ने देश का बहुत ज्यादा नुकसान किया. इसीलिए आज का दिन पूरे देश के लिए नई उम्मीदों का दिन है. तो अब हम आपको ये समझाने जा रहे हैं कि जिन्हें वैक्सीन लगेगी, वो कैसे लगेगी? कौन लगाएगा? वैक्सीन सेंटर पर जाने के बाद क्या होगा? वैक्सीन सेंटर जाएंगे तो क्या होगा?


वैक्सीन लगाने की ये है प्रक्रिया


बता दें कि वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीन ऑफिसर वन की भूमिका होगी. वो आपका रजिस्ट्रेशन चेक करेगा और ये तय करेगा कि आपको आगे भेजा जाए या नहीं. अगर आप इस जांच में पास होते हैं तो आपको अगले अधिकारी के पास भेज दिया जाएगा. इसके बाद वैक्सीन ऑफिसर 2 आपके आधार कार्ड की जांच करेगा. क्या आप वही व्यक्ति हैं या नहीं? अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो पैनकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट की कॉपी दिखानी होगी और अगर ये भी नहीं है तो आपको सर्विस आईकार्ड दिखाना होगा. अगर ये भी नहीं है तो आपको उस संस्थान से जारी चिट्ठी दिखानी होगी. इसके बाद वैक्सीनेटर ऑफिसर आपको वैक्सीन लगाएगा. ये अधिकारी वैक्सीन लगाने के बाद वैक्सीन ऑफिसर-2 को वैक्सीन लगाने की सूचना देगा ताकि वो इसे अपने रिकॉर्ड में अपडेट कर ले.


जिन्हें वैक्सीन दी जाएगी उन्हें सर्टिफिकेट भी मिलेगा


वैक्सीन सेंटर पर दो और अधिकारी होंगे. जिनकी जिम्मेदारी वेटिंग एरिया में लोगों को बिठाने, वैक्सीन लगे लोगों को कोई रिएक्शन तो नहीं हुआ या फिर वैक्सीन लगने के बाद दिक्कत तो नहीं हुई, वे ये सब आधे घंटे तक देखेंगे. इसके बाद जिन्हें वैक्सीन लगी है उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. इसके लिए जिस नंबर को रजिस्टर कराया गया है उस पर एक लिंक भेजा जाएगा जिसे खोलने पर आपको वैक्सीन का सर्टिफिकेट और अगली डोज कब लगनी है और कहां लगनी है इसकी जानकारी मिलेगी.


रिएक्शन से निपटने के लिए सेंटर पर मौजूद हैं पूरे इंतजाम


 वैक्सीन लगाए जाने के अगले आधे घंटे में अगर किसी को कोई रिएक्शन होता है तो उसके पर्याप्त इंतजाम वैक्सीन सेंटर पर होंगे. एनाफाइलैक्सिस किट और AEFI किट हर सेंटर पर रहेगी. जिसमें वो सारी दवाइयां होंगी जो किसी भी तरह के रिएक्शन को बेअसर करने के लिए काफी हैं. तो जरूरी ये है कि अगर इन श्रेणियों में आते हैं तो वैक्सीन सेंटर तक जरूर जाएं. किसी भी तरह की अफवाह से बचें. सरकार ने वैक्सीन लगाने की पूरी तैयारी कर रखी है. जिसका मकसद है देश से कोरोना का खात्मा.


ये भी पढ़ें


दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के लिए देश तैयार, आज 3 लाख हेल्थवर्कर्स को लगेगा टीका


पहले चरण में किस तरह 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी? यहां जान लीजिए ऑपरेशनल गाइडलाइंस