देश और दुनिया में कोरोना वायरस का कहर देखने को मिल रहा है. हर रोज कोरोना वायरस के नए संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है. वहीं कोरोना वायरस के कारण लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की भी सलाह दी जा रही है. वहीं कोरोना वायरस के कारण लगभग सभी क्षेत्र काफी प्रभावित हुए हैं. इनमें एक शिक्षा का क्षेत्र भी है, जो कोरोना वायरस के कारण काफी ज्यादा प्रभावित हुआ है.


कोरोना काल में सबसे ज्यादा शिक्षा और छात्रों को नुकसान उठाना पड़ा है. देश में कोरोना के कारण महीनों तक स्कूल-कॉलेज और अन्य शिक्षा संस्थानों को बंद रखा गया. हालांकि कई राज्य सरकारों ने कुछ पाबंदियों के साथ शिक्षण संस्थानों को फिर से खोल दिया है. वहीं स्कूलों में इस बार बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को ध्यान में रखते हुए उनकी पढ़ाई का भी ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से प्रबंध किया गया है. कोरोना काल में ज्यादातर वक्त स्कूल बंद रहे तो कहीं ऑनलाइन क्लासेज भी लगीं, जिसके कारण सिलेबस भी काफी जगह समय के मुताबिक पीछे चल रहा है. ऐसे में अब बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों को भी कोरोना काल में नए तरीके से तैयारी करने की दरकार है.


कैसे करें तैयारी?




  • कोरोना काल में छात्र जहां स्कूल में सीमित संख्या में जा रहे हैं तो ऐसे में उन्हें सेल्फ स्टडी की तरफ ज्यादा फोकस करना चाहिए. स्कूल के विद्यार्थियों को भी कोरोना के इस संकट के वक्त आत्मनिर्भर बनने की आवश्यकता है.

  • अभी कई जगहों पर सिलेबस काफी पीछे चल रहा है. ऐसे में छात्रों को बचे हुए सिलेबस में ज्यादा जरूरी टॉपिक्स पर पहले फोकस करना की जरूरत है.

  • सिलेबस को पूरा करने के लिए छात्रों को अपने सिलेबस को एग्जाम के लिए बचे दिनों के हिसाब से बांट लेना चाहिए ताकि टाइम मैनेजमेंट से सिलेबस को पूरा किया जा सके.

  • छात्रों को अपने शिक्षकों से ऑनलाइन या ऑफलाइन क्लासेज के बाद टच में रहने की जरूरत है ताकि सेल्फ स्टडी के वक्त अगर किसी टॉपिक में मुश्किल नजर आए तो अपने शिक्षक से इसका हल मिल सके.

  • अभी तक जितना भी पढ़ा है, छात्रों को साथ में उसका रिवाइज भी करते रहना चाहिए ताकि पहले के पढ़े गए टॉपिक भूल न जाएं.

  • इस बार सिलेबस में कई जगह कुछ कटौती भी की गई हो. ऐसे में अपने बोर्ड के ताजा सिलेबस के मुताबिक तैयारी करें.

  • कोरोना के कारण ग्रुप स्टडी में भी अड़चने देखने को मिल रही हैं. हालांकि ऑनलाइन माध्यम से एक-दूसरे से कनेक्ट कर ग्रुप स्टडी भी की जा सकती है.

  • कोरोना के कारण छात्र ज्यादातर वक्त घर में ही रहते हैं. ऐसे में अपने एक्स्ट्रा वक्त को भी पढ़ाई के लिए देकर बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने की जरूरत है.


यह भी पढ़ें:
West Bengal में इस बार नहीं होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम, कोविड के कारण हुआ फैसला
UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के लिए पहली बार होंगे प्री-बोर्ड एग्जाम