By Election Result 2022: एक तरफ जहां हिमाचल प्रदेश, गुजरात और दिल्ली नगर निगम चुनावों की तारीख घोषित हो गई है और हर राजनीतिक दल इस चुनाव में जी जान से जुटा है, तो वहीं दूसरी तरफ आज अलग-अलग राज्यों की विधानसभा की खाली पड़ी सीटों के लिए हुए उप-चुनाव का रिजल्ट आना है. बीजेपी, कांग्रेस, सपा और कई अन्य राजनीतिक दलों की नजरें इन चुनाव परिणामों पर होंगी. ये नतीजे गुजरात और हिमाचल प्रदेश में होने वाले चुनावों के नतीजों को प्रभावित करेंगे या नहीं, ये तो वक्त ही बताएगा, लेकिन इसके परिणाम से हर दल अपने आगे का आकलन जरूर कर सकते हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कहां-कहां हुए थे चुनाव और कैसे देखें रिजल्ट.


कहां-कहां हुए थे उप-चुनाव


बता दें कि चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार, 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 3 नवंबर 2022 को हुआ था. इसमें बिहार की 2 और महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, तेलंगाना, ओडिशा की एक-एक सीटें शामिल हैं. ये सीटें अलग-अलग वजह से खाली थीं, इसलिए यहां उपचुनाव कराना पड़ा है. बिहार की बात करें तो यहां मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीट को भरने के लिए उपचुनाव हुआ था. महाराष्ट्र में अंधेरी ईस्ट सीट के लिए, उत्तर प्रदेश में गोला गोकरनाथ विधानसभा सीट के लिए, हरियाणा में आदमपुर विधानसभा सीट के लिए, तेलंगाना में मुनुगोडे सीट के लिए और ओडिशा में धामनगर सीट के लिए उपचुनाव हुआ था.


ऐसे देखें रिजल्ट



  • आप Election Results को देखने के लिए Election Commission of India (ECI) की ऑफिशियल वेबसाइट eci.gov.in पर जाएं.

  • यहां रिजल्ट वाले सेक्शन पर क्लिक करें.

  • अब जिस इलेक्शन का रिजल्ट देखना है, उसे सेलेक्ट करें.

  • इससे आगे आपको विधानसभा सीट का चयन करना होगा.

  • आपके पास रिजल्ट देखने का दूसरा विकल्प एबीपी न्यूज भी है. आप चाहें तो हमारी वेबसाइट पर भी लगातार रिजल्ट को ट्रैक कर सकते हैं. यहां आपको रिजल्ट से जुड़ी सटीक जानकारी मिलेगी.


ये भी पढ़ें- Indore: इंदौर में नाम बदलकर मुस्लिम बाबा का प्रचार करना पड़ा महंगा, युवक की जमकर हुई धुनाई