नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मोबाइल COVID-19 RT-PCR लैब का उद्घाटन किया. इसे संयुक्त रूप से SpiceHealth और ICMR द्वारा तैयार किया गया है. वैन के अंदर कोविड की जांच की सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, जो दिल्ली के अलग अलग इलाको में जाकर लोगों को उनके ही इलाको में फ्री में जांच की सुविधा
प्रदान करेगी.


पहले चरण में 10 मोबाइल वैन शुरू की जा रही हैं. उद्घाटन के मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन और आईसीएमआर के महासचिव डीएचआर और महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव, स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह और स्पाइसहेल्ट के सीईओ अवनी सिंह मौजूद रहे.


दरअसल, गृहमंत्री अमित शाह ने 15 नवंबर को गृहमंत्रालय में एक अहम बैठक ली थी. इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत स्वास्थ्य मंत्री व अन्य मौजूद रहे. बैठक के दौरान गृहमंत्री ने फैसला लिया था कि हॉटस्पॉट वाले इलाके में मोबाइल वैन के जरिये आरटी पीसीआर की जांच की जाए. इसे ध्यान में रखते हुए आईसीएमआर और
स्पाइस हेल्थ ने मिलकर मोबाइल कोविड जांच वैन तैयार की है.


यह परीक्षण प्रयोगशाला और ऐसी और प्रयोगशालाएं जिन्हें स्थापित करने की योजना है. COVID-19 परीक्षण करने में मदद मिलेगी. लैब NABL द्वारा मान्यता प्राप्त है और  ICMR द्वारा अनुमोदित है. COVID-19 जांच के लिए RT-PCR जांच सबसे निर्णायक और महत्वपूर्ण है. इस जांच के लिए 499 रुपये निर्धारित किये गये हैं, जिसे आईसीएमआर वहन करेगा. यह पहल COVID-19 परीक्षण को आम व्यक्ति के लिए सस्ती और अधिक सुलभ बनाने की दिशा में एक कदम है.


माना जा रहा है कि जांच की रिपोर्ट 6 से 8 घंटों के भीतर उपलब्ध हो जाएगी. पहले चरण में 10 लैब स्थापित करने की योजना है. शुरुआत में, प्रत्येक प्रयोगशाला प्रति दिन 1,000 नमूनों का परीक्षण करने में सक्षम होगी और परीक्षण धीरे-धीरे प्रति प्रयोगशाला प्रति दिन 3,000 नमूनों तक बढ़ जाएगा.


ये भी पढ़ें-


दिल्ली में अगले 2-3 दिनों में न्यूनतम तापमान में होगी बढ़ोतरी, हवा की गुणवत्ता में गिरावट आने से से बढ़ सकता है प्रदूषण


बिहार: मोतिहारी में अपराधियों ने पैक्स अध्यक्ष को मारी गोली, हालत गंभीर, जांच में जुटी पुलिस