शिमला: शिमला घूमने जाने वाले पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है, कालका से शिमला हेरिटेज रेल लाइन पर दो और ट्रेन चलाने का फैसला किया है. कोरोना महमारी के चलते इस ट्रेन सेवा को बंद कर दिया गया था और फिर दिसंबर में इसे दोबारा शुरू किया गया. दो नई ट्रेन चलाए जाने को लेकर शिमला स्टेशन अधीक्षक प्रिंस सठी ने कहा कि अभी दो ट्रेनें चल रही हैं, वो पूरी तरह फुल हैं. इसलिए रेलवे ने दो और ट्रेन चलाने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि कोरोना से पहले सामान्य दिनों में हम इस रूट पर छह ट्रेनें चलाते थे, जिसमें चार मेल एक्सप्रेस क्लास ट्रेन शामिल हैं. फिलहाल यह सभी ट्रेनें चल रही हैं.


स्टेशन अधीक्षक सेठी ने कहा, ''लोगों की मांग को ध्यान में रखते हुए दोनों ट्रेन शुरू की जा रही हैं. इन ट्रेन में सामान्य सिटिंग, विस्टा डोम और फर्स्ट क्लास के कोच होंगे. एक कोच शिवालित ट्रेन के पैटर्न पर होगा और दूसरा कालका शिमला पैटर्न पर है. इन ट्रेने से हावड़ा से कालका आने वाले और शिमला से दोपहर में वापस जाने वाले यात्रियों को मदद मिलेगी.'' बता दें कि कालका शिमला कालका मेल एक्सप्रेस का सामान्य सेकंड क्लास सीट 75 रुपये, विस्टाडोम चेयर कार 145 रुपये और फर्स्ट क्लास का किराया 345 रुपये है.


कालका-शिमला रूट पर दो नई ट्रेन शुरू होने के बाद स्थानीय लोगों में खुशी का माहौल है. स्थानीय लोगों का कहना है कि इन दो नई ट्रेनों के शुरू होने के और ज्यादा पर्यटकों के आने की उम्मीद है. पिछले दस महीने में कोरोना के चलते हम बेरोजगार हो गए थे क्योंकि ट्रेन बंद थीं और टूरिस्ट नहीं आ रहे थे. अब यह दो नई ट्रेन शुरू होने से हमें उम्मीद है कि अपने गुजारे के लिए कुछ कमा लेंगे.


यूनेस्को धरोहर में शामिल है कालका-शिमला रेलवे
कालका-शिमला रेलवे, माउंटेन रेलवे ऑफ इंडिया का पार्ट है. इसे 2008 में यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया था. रेलवे के अनुसार, हरियाणा के कालका से शिमला तक 96 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन 102 सुरंगों, 988 पुलों और 925 कर्व से गुजरती है. बारोग के इसकी पास सबसे लंबी सुरंग 1,143 मीटर लंबी है. शिमल में इस रूट पर पहली ट्रेन 9 नवंबर 1903 को आई थी, 1970 तक सभी ट्रेनें भाप के इंजन पर चलतीं. इसके बाद सभी को डीजल इंजन से बदल दिया गया.


यह भी पढ़ें-
Budget e-Conclave: देश के बजट पर abp न्यूज़ का सटीक विश्लेषण आज, जानें कहां और कैसे देखें ई-कॉन्क्लेव
Budget 2021: जानिए दिल्ली में दो महीने से आंदोलन कर रहे किसानों को बजट में क्या मिला